मोटी महिलाओं के लिए गर्भधारण करने के टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 16, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मोटापे से आपकी प्रजनन क्षमता/फर्टिलटी पर पड़ता है बुरा असर।
  • मोटी महिलाओं को गर्भधारण से पहले थायराइड की जांच करानी चाहिए। 
  • मोटापे के कारण शारीरिक और मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • गर्भधारण से एक वर्ष पहले तक कोई भी मोटापे की सर्जरी ना कराएं।

मोटापा कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। महिलाओं के लिए तो इसे और भी नुकसानदेह माना जाता है। माना जाता है कि वे महिलाएं जिनका वजन सामान्‍य से बहुत अधिक है, यानी जिन्‍हें मोटापे की श्रेणी में रखा जा सकता है, को गर्भधारण में परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्‍स जो ऐसी महिलाओं के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

Pregnancy Tips for Fat Womenमोटे होने पर आपकी प्रजनन क्षमता या फर्टिलटी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। डॉक्‍टर भी मानते हैं कि मोटी महिलाओं को गर्भधारण करने में परेशानी होती है। इसलिए वे अक्‍सर उन महिलाओं को वजन नियंत्रित करने की सलाह देते हैं जिनका वजन जरूरत से अधिक होता है। इसलिए अगर आप मोटापे से परेशान हैं और कंसीव करना चाहती हैं, तो कुछ टिप्स और बातों का खयाल जरूर रखें।


गर्भधारण टिप्स

 

1.  ब्लड टेस्ट

 

अगर आप ज्यादा मोटी है और कंसीव करना चाहती है, तो आप अपना वेट कम करके आसानी से कंसीव कर सकती हैं। इसके लिए आपको पहले टेस्ट करवाना होगा कि कहीं आपको थायराइड तो नहीं है। और अगर आपको थायराइड है तो उसका इलाज भी साथ-साथ करवाना जरूरी है। और अगर आपको थायराइड नहीं है, तो आप अपना वेट कम करके कंसीव कर सकती है। मोटापा कम करने के लिये कभी भी ज्यादा डाइटिंग ना करें।

 

2.   मासिक धर्म चक्र

कंसीव करने के पहले आपको अपने शरीर के वजन के हिसाब से बॉडी वेट के हिसाब से पीरियड्स चेक करने होंगे। पीरियड्स साइकल से ओव्यूलेशन कैलेंडर को जानना आसान होगा। इसलिये वजन को कंट्रोल रखें।

 

3.   पोजीशन बदलें


मोटी महिलाओं को कंसीव करने में इसलिए परेशानी होती है, क्योंकि मोटे होने की वजह से उनके अंदर स्पर्म आसानी से नहीं जा पाता। इसलिये मोटी महिलाओं को कुछ ऐसे पोजीशन ट्राई करने चाहिए जिससे स्पर्म अंदर तक आसानी से जा सके और फीमेल एग के साथ मिल जाए। इससे ऐसी महिलाओं को कंसीव करने में आसानी होगी।

 

4.   आहार बदलने से होगा फायदा

मोटी होने के बावजूद आप कंसीव कर सकें इसके लिए फर्टिलटी आहार खाएं। ऐसा आहार खाएं जिसमें फोलिक एसिड पाया जाता हो, इससे आप आसानी से प्रेगनेंट हो सकती हैं। फोलिक एसिड सोया प्रोडक्टअ, बींस, अंडे की जर्दी, आलू, गेहूं का आटा, पत्ता गोभी, केला, शकरकंद, ब्रोकली और अंकुरित आनाज आदि में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है।

 

 

5.    पीसीओएस चेक करें

अगर आप जरूरत से ज्यादा मोटी है और गर्भधारण करना चाहती है, तो अपना पीसीओएस जरूर चेक करवाएं। ऐसी मोटी महिलाएं जिनका हार्मोन बैलेंस नहीं रहता, या फिर जिनमें पीसीओएस की समस्या होती है, उनमें गर्भधारण करने में परेशानी आती है, और वह आसानी से गर्भधारण नहीं कर पाती।

 

साल 2012 में हुई ऑरेगन यूनिवर्सिटी की एक शोध में भी पाया गया था कि मोटापे के कारण बांझपन के साथ-साथ अन्य शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। किसी भी व्यक्ति की प्रजनन क्षमता पौष्टिकता पर निर्भर करती है इसलिए मोटापे से गर्भधारण क्षमता भी प्रभावित होती है। बचपन में पनपा मोटापा महिलाओं की गर्भधारण की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। कई शोध में यह बात सामने आयी है। मोटापे के कारण बांझपन के साथ साथ अन्य शारीरिक और मानसिक समस्यायें हो सकती हैं। मोटापे के कारण कई हार्मोनों के स्राव पर भी प्रभाव पड़ता है।

मोटापे से निजात पाने के लिए लोग अक्सर सर्जरी का सहारा ले लेते हैं। इस मामले में महिलाओं को अधिक ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि ऐसी किसी भी सर्जरी के बाद जल्दी मां बनना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए मां बनने से लगभग एक वर्ष पहले तक ऐसी कोई भी सर्जरी ना कराएं।  

डॉक्टरों का कहना है कि वज़न कम सरने के लिए सर्जरी कराने वाली महिलाओं को गर्भवती होने के लिए कम से कम एक वर्ष इंतजार करना चाहिए। वैसे तो सर्जरी के बाद मां बनना सुरक्षित है, लेकिन इससे कुछ जोखिम भी जुड़े हुए होते हैं। इसलिए डॉक्टरों का मानना है कि सर्जरी के बाद मां बनने में एहतियात बरतनी जरूरी है।

 

Read More Articles on Parenting and Pregnancy in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES35 Votes 60123 Views 13 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • H arendra12 Mar 2013

    Hii I am harendra. I want to ask you why my wife has not become pregnant since a long time. Please give me some suggestion on this matter.

  • mrs.hayat hussain sayed05 Dec 2012

    pls give me suggestion i m waiting

  • mrs.hayat hussain sayed05 Dec 2012

    which is the best position to have sex with overweight women pls suggest me i m trying last 2yrs.

  • sheetal 22 Nov 2012

    i want to get pregnant

  • Seema19 Sep 2012

    Not just for overweight women, useful tips for others too.

  • dpkoswal6@gmail.com05 Sep 2012

    i am 30 year old boy i have two baby .. i want to next one last baby 1.12.11 how many time i plan it

  • dpkoswal6@gmail.com05 Sep 2012

    i am 30 year old boy i have two baby .. i want to next one last baby 1.12.11 how many time i plan it

  • dpkoswal6@gmail.com05 Sep 2012

    i am 30 year old boy i have two baby .. i want to next one last baby 1.12.11 how many time i plan it

  • swati28 Aug 2012

    I am trying to be a pregnant from last 7 months but no result.I had consulate with doctor as well done some test.All test are normal.My height is 5.2 and weight is 80.pls suggest some tips How can I get Pregnant???

  • Priya22 Aug 2012

    I want to get get pregnant my weight is 85 & height is 5.5.& age is 24yrs i am trying since1 year i had a miscarage 1 1/2 year ago

  • Deepa23 Jul 2012

    I m trying to be a pregnant in last one yr.but no result. I had const. with dr. she said all test is normal. my height is 5 & weight is 61.

  • semanti chakraborty16 Jul 2012

    i am trying to be a pregnant in six month but no result my hight 4.8 and weight 65

  • Manisha Bhatnagar31 May 2012

    I want second baby but the problem is that doctor said egg does not make. what is the right way to make eggs as early as possible so that i should pregnent. I am 38 years old. I have 12 years old single girl child. I am thyroid patient. My weight is 70 kg. suggest me any tablets, injections for fertile eggs.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर