मोटापे के कारण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • तनाव लेने से बचें इससे मोटापा हो सकता है।
  • शारीरिक गतिविधि को बढ़ाएं।
  • खाने में पौष्टिक आहार लें।
  • जंक फूड व फास्ट फूड लेने से बचें।

आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्याएं होने लगी हैं। ऐसी ही एक गंभीर समस्या है मोटापा। मोटापे के कारण भी कई भयंकर बीमारियां हो जाती हैं।

motape ke karan

क्या आप जानते हैं मोटापे से कैंसर जैसी बीमारियां डायबिटीज और उच्च‍ रक्तचाप जैसी समस्याएं भी हो सकतीहैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि मोटापे के कारण क्या‍ हैं। मोटापा किन चीजों से बढ़ता है और मुख्य कारक कौन-कौन से हैं। साथ ही मोटापा बढ़ने से क्या कुछ और समस्याएं हो सकती हैं। तो आइए जानें मोटापे के कारण क्या हैं और मोटापे से होने वाली समस्याओं से कैसे निजात पाएं।

  • आज के समय में बडे-बूढ़े-बच्चे सभी मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। ऐसा बेवजह और अचानक नहीं हो रहा। बल्कि इसके पीछे भी कई ठोस कारण छुपे हुए हैं।
  • मोटापे के कारण ही बच्चों को नई-नई बीमारियां हो रही हैं।

 

मोटापे का कारण


शारीरिक निष्क्रियता

आजकल लोग शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते है और खासकर बच्चे अब बाहर खेलने-कूदने के बजाय कंप्यूटर, मोबाइल और वीडियो गेम खेलना अधिक पसंद करते हैं। जिससे बच्चों में भी मोटापा बढ़ता जा रहा हैं। सिर्फ बच्चे ही नहीं, ऑफिस जाने वाले युवा भी आज निष्क्रिय जीवनशैली जी रहे हैं, जिससे मोटापे जैसी समस्या‍ हो रही है।  

 

जंकफूड का सेवन

आजकल लोग घर के स्वादिष्ट  व्यंजन और पौष्टिक खाना खाने के बजाय जंकफूड खाना पसंद करते हैं जो कि मोटापे के प्रमुख कारणों में से एक हैं। जंकफूड से ना सिर्फ मोटापा बढ़ता है बल्कि कई बीमारियां होने का खतरा भी रहता है।


व्यायाम ना करना

लोगों के पास भागदौड़ की जिंदगी में इतना समय नहीं बचता कि वे व्यायाम करें, लोग व्यायाम जैसी चीजों को बहुत हल्के में लेते हैं। नतीजन मोटापा बढ़ता रहता है।


एक ही जगह बैठे रहना

 

कई लोगों का काम सिर्फ एक ही जगह बैठकर करने का होता है, नतीजन लोग घूमना-फिरना बिल्‍कुल नहीं कर पाते और ऐसे में भूख भी बहुत लगती हैं। ये स्थिति मोटापे की बहुत बड़ी कारक है।

 

डायटिंग जैसी चीजों को अपनाना

कुछ लोग फिट होने के लिए डायटिंग जैसी आदतों को अपनाते हैं, नतीजन वे डायटिंग ठीक तरह से नहीं कर पाते जिससे उनका मोटापा कम होने के बजाय बढ़ जाता हैं।

 

भूख से अधिक खाना

कुछ लोगों को हर समय खाने की आदत होती है फिर चाहे उन्होंने थोड़ी देर पहले ही खाना क्यों ना खाया हो। ऐसे में हर समय खाने की आदत भी मोटापे का कारण बनती हैं।

 

आनुवांशिक मोटापा

कई बार मोटापे के कारणों में आनुवांशिकता भी छिपी होती हैं यानी घर का कोई सदस्य या माता-पिता में से कोई मोटापे का शिकार है तो बच्चे को भी मोटापे की शिकायत होती है।

 

तनाव लेना

कई बार लोग जरूरत से ज्यादा तनाव ले लेते हैं। क्या आप जानते हैं तनाव, डिप्रेशन और अवसाद जैसी चीजें मोटापे को जन्म देती हैं।

 

दवाईयों के कारण

किसी बीमारी के चलते लंबे समय तक दवाईयों का सेवन भी मोटापे का कारण बन सकता है। दरअसल दवाओं का साइड-इफेक्ट भी मोटापे के कारणों में से एक हैं।
मोटापे के कई और भी कारण हैं जैसे अधिक सोना, खाने के बाद ना टहलना, लेटकर खाना, खाने के बीच पानी पीना।

 

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES72 Votes 56595 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • amit yadav07 Apr 2013

    This site is really very useful for maintaining a healthy living. Thanks.

  • sapna12 Feb 2013

    bahut achhi aur upyogi jankari hai....

  • reetu12 Feb 2013

    vry nice and good information

  • meenu12 Feb 2013

    very nice and useful info...

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर