मोटापे का पता अब जन्म से ही चलेगा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 30, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

motape ka pata ab janam se hi pata chalega

मोटापा अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है। इसलिए डॉक्टर वजन को काबू रखने की सलाह देते हैं। लेकिन, सबसे अच्छा तो यही है कि वजन को बढ़ने ही न दिया जाए। और अगर किसी वजह से यह बढ़ भी गया है तो इसे कम करने की शुरुआत भी जल्द ही कर देनी चाहिए।

[इसे भी पढ़े- बच्चों में मोटापा]

अब ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने ऐसा तरीका खोज निकाला है जिससे बच्चे की पैदाइश के वक्त ही यह जाना जा सकेगा कि कहीं बच्चा बाद में मोटापे का शिकार तो नहीं हो जाएगा। इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं ने मोटापे के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले दर्जनों-कारणों में से कुछ को अलग किया है। जिसके आधार पर पता लगाया जा सकता है कि बच्चे को मोटापे का खतरा किस हद तक है।

[इसे भी पढ़े- मोटापे से स्वास्थ्य को खतरा]

शोधकर्ताओं ने पहले और दूसरे सवाल के तौर पर मां बाप के बॉडी इंडेक्स यानी लंबाई की तुलना में वजन को रखा है। तीसरे सवाल के तौर पर यह देखा जाता है कि घर में कितने सदस्य है। क्योंकि, एकल परिवारों में मां-बाप बच्चों के खानपान पर उचित ध्यान नहीं दे पाते। सबसे अंतिम और महत्त्वपूर्ण सवाल है कि पैदाइश के वक्त बच्चे का वजन कितना था। शोधकर्ताओं का कहना है कि एक बार मोटा होने के बाद वजन कम करना काफी मुश्किल हो जाता है।

 

Read More Article On- Health news in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 11793 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर