मोटापा घटाना है तो वसा युक्त भोजन से दूर रहें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 10, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

motapa ghatana hai toh vasa yukt bhojan se door rahe

मक्खन और पनीर, केक और कुरकुरे जैसे खाद्य पदार्थो की जगह कम वसा वाले पदार्थो का सेवन वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है। यह जानकारी एक नए शोध से सामने आई है। `यूनिवर्सिटी आफ ईस्ट एंगलिया` (यूईए) के एक नए शोध के मुताबिक कोई भी व्यक्ति बिना अल्पाहार के छह महीने में दुबला हो सकता है और खाने में वसा की मात्रा जितनी कम होगी, वजन उतना ही घटता है।

 

[इसे भी पढ़ें: मोटापा घटाने के नुस्खे]

 

ब्रिटेन की चिकित्सा पत्रिका में छपी एक खबर के मुताबिक, इसके परिणाम से यह बात सामने आई है कि वजन सिर्फ वसा रहित खानपान से कम हो सकती है न कि हाल ही प्रचारित किए गए कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार से।

 

[इसे भी पढ़ें: भोजन के छोटे टुकड़े घटाएंगे वजन]

 

इस अध्ययन की मुख्य शोधकर्ता यूईए के नॉरविच मेडिकल स्कूल की ली हूपर ने कहा कि इस व्यवस्था से वजन कम से कम लगातार सात साल तक घटा रहता है। इसके लिए 73,589 महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के स्वास्थ्य की अलग-अलग अवस्थाओं का अध्ययन किया गया।

 

Read More Health News In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES7 Votes 16388 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर