सौंदर्य से जुड़े कुछ आम मिथ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 15, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों को हर रोज शैंपू करने से वे ड्राई हो जाते हैं।
  • त्वचा के अनुसार साबुन का चुनाव करें।
  • बालों को ट्रिम कराने से ग्रोथ पर कोई असर नहीं होता।
  • किसी भी सौंदर्य टिप्स को अपनाने से पहले उनकी जांच करें।

आमतौर पर आपको सौंदर्य से जुड़े टिप्स आसपास के लोगों से मिलते रहते हैं। बाहर दोस्तों से तो घर में बहनों और मां के जरिए। कई बार आप खुद भी मैंगजीन या न्यूज पेपर में सौंदर्य टिप्स की तलाश में रहती हैं लेकिन क्या आपने कभी इन सौंदर्य सलाह के बारे में किसी सौंदर्य विशेषज्ञ के बारे में जानना चाहा या ये जानने की कोशिश की यह टिप्स कितने सही होते हैं।

सौंदर्य संबंधी बहुत सारे मिथ है जिन पर लोग आंख मूंद कर भरोसा करते हैं। इतना ही नहीं दूसरों को भी इसकी सलाह देते हैं जैसे बाल को समय-समय पर ट्रिम कराने से वे लंबे होते हैं, फास्ट फूड के सेवन से पिंपल्स की समस्या होती है आदि। इन बातों पर विश्वास करने से पहले आपको इनके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। ऐसे कई टिप्स हैं जो सिर्फ मिथ हैं जिन पर विश्वास करने से आपकी त्वचा को कोई फायदा नहीं होने वाला। आइए जानें सौंदर्य से जुड़े ऐसे ही कई सारे मिथ के बारे में विस्तार से।

trimming

 

बालों को ट्रिम कराने से बढ़ते हैं

कई लोगों अपने बालों को हर महीने ट्रिम करते हैं उन्हें लगता है कि इससे उनके बाल तेजी से लंबे होंगे। लेकिन इसमें कोई सच्चाई नहीं है। बालों को ट्रिम कराने से उसकी ग्रोथ पर कोई असर नहीं होता है लेकिन हां ट्रिमिंग से दोमुंहे बालों से जरूर छुटकारा मिलता है जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं। बालों को लंबा करने के लिए अच्छे हेयर ऑयल के साथ हेल्दी डायट भी लें।

 

सर्दियों में सनस्क्रीन ना लगाएं

ज्यादातर महिलाओं का मानना है कि सर्दियों और मानसून में सनस्क्रीन का प्रयोग नहीं करना चाहिए जो कि बल्कुल गलत है। सर्दियों में भी यूवी रेज त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए सर्दियों में भी धूप में निकलने पर सनस्क्रीन जरूर लगाये। अगर इससे स्किन ड्राई हो रही है तो सनस्क्रीन युक्त मॉश्चरराइजर का इस्तेमाल करें।

 

साबुन त्वचा को रूखा बनाए

साबुन त्वचा के लिए नुकसानदेह है ये मानना गलत है। हो सकता है कि आपने पहले जिस साबुन का प्रयोग किया हो वो काफी कठोर हो जिससे त्वचा संबंधी समस्या हुई हो लेकिन इस हर बार ऐसा हो जरूरी नहीं है। सौम्य और मॉश्चरराइजर युक्त साबुन उसी प्रकार त्वचा की देखभाल करता है जिस प्रकार फेशवॉश इसलिए अगली बार साबुन लेने से पहले उसकी सौम्यता की जांच करना ना भूलें।

facewash

 

ऑलिव ऑयल से स्ट्रेच मार्क का उपचार

जो लोग सोचते हैं शरीर पर दिखने वाले स्ट्रेच मार्क ऑलिव ऑयल और कोकोआ बटर से ठीक हो जाएंगे उन्हें बताना जरूरी है कि यह सच नहीं है। हर रोज कोकोआ बटर और ऑलिव ऑयल की मदद से आपकी स्किन जरूर ग्लो करेगी जिसकी वजह स्ट्रेच मार्क कम दिखेंगे लेकिन इनके पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद करना गलत है। स्ट्रेच मार्क शरीर के उन हिस्सों पर उभरते हैं जहां स्किन में फैलाव आता है।   

शेव से बाल और ज्यादा होते हैं

शरीर के अनचाहे बालों को शेव करने से वे और बढ़ जाते हैं यह सोच काफी लोगों की है। आपको बता दें कि ये पूरी तरह से गलत है शेव करने से आपके बालों पर कोई असर नहीं होता है। आपके बाल जैसे पहले थे वैसे ही रहते हैं। बस शेव करते वक्त ध्यान रखें कि बालों को उनकी जड़ों से शेव करें।


use of razor


फांउडेशन से पहले लगाएं कंसीलर

जब आप मेकअप करती हैं तो पहले फाउंडेशन लगाएं उसके बाद कंसीलर का प्रयोग करें। इससे आपका स्किन टोन निखर कर आता है। फाउंडेशन के बाद कंसीलर लगाने से पिंपल और अन्य दाग धब्बों को भी छिपाया जा सकता है।

बालों को रोज शैंपू करें

हो सकता है कि यह सुनने में काफी फायदेमंद लगे लेकिन हर रोज बालों को शैंपू करने से बालों का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो एक दिन छोड़कर शैंपू करें। इससे बाल ज्यादा स्वस्थ रहेंगे।  

अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि आप सौंदर्य टिप्स से जुड़ें मिथ और तथ्यों के बारे में जान लें। किसी भी तरह के सौंदर्य टिप्स को अपनाने से पहले उके बारे में जानकारी जरूर हासिल कर लें।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES77 Votes 5424 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर