पूरा दिन बिगाड़ सकती हैं सुबह की ये गलतियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 24, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सुबह उठते ही चाय पीने की आदत को बदलें।
  • सोकर उठने के तुरंत बाद जिम ना जाएं।
  • सुबह-सुबह फोन पर लगे रहना ठीक नहीं है।
  • स्टेचिंग के साथ उठना सेहतमंद है।

सुबह-सुबह उठने के साथ ही हम कई ऐसी गलतियां करते हैं जिसका असर हमारी दिनचर्या पर भी पड़ता है। सुबह उठने से लेकर बिस्तर छोड़ने तक कई हेल्दी आदतें होती हैं जो आपके पूरे दिन को खुशनुमा बनाती हैं। मसलन सुबह उठते ही पानी की जगह चाय का सेवन करना या उठते ही फोन में व्यस्त हो जाना आदि। ये आदतें आपकी सेहत के साथ-साथ आपके मूड पर भी असर डालती हैं। इनसे बचने के लिए जानें वो कौन सी गलतियां हैं जो अक्सर लोग सुबह करते हैं।  
morning mistake in hindi

 

नाश्ता न करना

सुबह का नाशता छोड़ना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। नाश्ता न करने से आप मोटापा, डायबिटीज और कमजोर इम्यूनिटी के शिकार होते हैं। अगर आप सुबह नाश्ता नहीं करते तो भूख लगने के कारण आप दिन भर अनहेल्दी चीजों का सेवन करते रहेंगे। अच्छा होगा कि नाशते दूध और कार्नफ्लैक्स, फलों और जूस आदि का सेवन करें।

 

फोन पर लग जाना

कभी भी दिन की शुरुआत मेल चेक करने से या फिर काम के बारे में प्लान कर न करें। उठने के दो घंटे के अंदर ही आप सारी समस्या का समाधान नहीं निकाल पाएंगे। उठने के बाद आपकी एनर्जी सही और सबसे महत्वपूर्ण जगह लगनी चाहिए न कि काम की प्लानिंग में।
morning mistake in hindi

 

चाय से दिन की शुरुआत करना

अच्छे मेटाबॉलिज्म का राज चाय नहीं बल्कि दिन की शुरुआत स्वस्थ चीजों से करें। सुबह उठते ही सबसे पहले दो-तीन गिलास पानी पीएं। चाय और कॉफी से दिन की शुरुआत करने से पूरा दिन एसिडीटी हो सकती है। आप चाहें तो पानी में नीम्बू मिलाकर भी पी सकते हैं। उसके बाद आप वाइट टी या ग्रीन टी पी सकते हैं।

 

सुबह उठकर सीधे जिम जाना

सुबह धीरे धीरे काम शुरू करना चाहिए। अपने आपको आराम से उठने का समय दें और अपनी मांसपेशियों को धीरे से हिलाएं। उठने के बाद दाहिनी तरफ घूमकर बेड से उठें। इससे एनर्जी को बैलेंस होने में मदद मिलती है जो तब अविकसित थी जब आप सो रहे थे।

दिन की प्लानिंग पहले से न करना

क्या आप अपने कपड़े और खाने के बारे में एक दिन पहले प्लानिंग कर लेते हैं? लोगों की सबसे बड़ी गलती होती है पहले से प्लान न करना। एक लम्बे बिजी दिन के बाद अगली सुबह के बारे में सोचना नीरस लग सकता है, पर खाने के बारे में प्लान कर लें और अपने कपड़े भी अलग रख लें। सुबह के नाश्ते के लिए रात को ही तैयारी कर लें।

 

 

सुबह की इन गलतियों को पहचानें इन्हें दोहराने से बचें। जिससे आप अपनी सेहत को सुधार सकते हैं।

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES274 Votes 38235 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर