मानसून में आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 04, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मानसून में रहता है वायरल और फ्लू होने का खतरा।        
  • बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं संतुलित आहार।    
  • जरूरी है विटामिन, कम वसा युक्त आहार का सेवन।
  • बाहर के चाट-पकौड़े और जंकफूड खाने से करें परहेज।

वर्षा ऋतु में होने वाली स्वास्‍थ्‍य समस्याएं अकसर सामान्य फ्लू, बुखार, बैक्टीरियल, वायरल और फंगस के कारण होती हैं।ऐसे में ज़रूरी है अपने आहार पर ध्यान दें और दालें, सब्जि़यों, कम वसा युक्त आहार का सेवन करने के साथ ऐसे आहार लें जिनमें कैलोरी की मात्रा सामान्य हो।  प्रोटीन के अलावा बीटा कैरोटीन, बी कांप्लैक्स विटामिन, विटामिन सी, ई, सेलेनियम, जिंक, फालिक एसिड, आयरन, कापर, मैग्नीशियम, प्रिबायोटिक और प्रोबायोटिक आहार भी शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

Hot Soup

गर्म सूप

मानसून के मौसम में कतरे हुये अदरख के साथ गर्म सूप का मिश्रण लें। यह ठंड और फ्लू से न केवल दूर रखेगा बल्कि आपके शरीर को थकान और टूटन से बचाने में सहायता देगा। यह आपको पर्याप्त गर्माहट देगा। यह उन लोगों के लिये अच्छा आहार है जो बरसात के दिनों में परिश्रम नहीं कर पाते है जैसा कि अन्य दिनों में करते हैं। गले के संक्रमण में एक कटोरी सूप अच्छा आराम पहुंचायेगी और आपका पेट भी भर जायेगा।भारतीय दृष्टिकोण से एक कप गर्म कड़क चाय या मसाला चाय का कोई जवाब नही है। यह बरसात के दिनों का उपयुक्त पेय है। लौंग और दालचिनी के उपयोग से बनाई गई मसाला चाय गले के संक्रमण और ज़ुकाम को दूर करने में सहायता करता है। वे लोग जो बरसात के दिनो में घूमने की योजना बनाते है चाय की दुकान के पास रुककर एक कप गर्म चाय पीकर आनंद और ताज़ापन पाते है।

समोसे पकौड़े

 

बरसात के दिनों में पकौड़े को याद करते ही मुंह में पानी आने लगता है। बरसात के दिनों में एक कप गर्म चाय और एक प्लेट पकौड़े का साथ अतुलनीय है। आप विभिन्न प्रकार के पकौड़े चुन सकते है जैसे प्याज पकौड़ा, पालक पकौड़ा, पनीर पकौड़ा, हरी मिर्च पकौड़ा, आदि। बरसात के दिनों में गलियों में मिलने वाले पकौड़े से बच कर रहें और अपने घर पर बनायें। हो सकता है कि यह कम उपभोग हो लेकिन इसका अपना मूल्य है। यह तला हुआ है इसलिये अधिक उपभोग न करें।सोंचे कि बरसात हो रही है और आपको गर्म चिप्स, मजेदार समोसे, चट्खारे लगाने वाली कचौड़ियां चाय में डुबा कर खाने को मिली है। सुनने में अच्छा लगा? ये आसानी से बनाये जा सकने वाले भोजन आपका पेट भी भरते है और दिल को भी खुश रखते हैं।

Vegetable in Hindi

सब्जियां

इस मौसम में प्याज और अदरक का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। भोजन में रेशेदार फलों का सेवन इस मौसम में लाभदायक होगा। नींबू में विटामिन सी मिलता है इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। पुदीना के सेवन के भी कई फायदे हैं। यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इस मौसम में पीने के पानी पर विषेश ध्यान देना चाहिए। हमेशा उबला हुआ पानी ठंडा कर पिये। हरी सब्जियों के सेवन से बचे।

 इस मौसम मे ज्यादा तेल मसाला और बाहर की चीजो को खाने से परहे करे। साथ ही खट्टी चीजे, इमली, अचार आदि नही खाना चाहिए इससे षरीर के अन्दर पानी के मात्रा की कमी होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

 

Image Source-Getty

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 12889 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर