गुनगुने पानी के साथ ये 2 चीजें मिलाएं, इंस्टेंट एनर्जी पाएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 16, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

- शहद में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं
- शरीर का खून साफ होता है
- पूरे दिन एनर्जी का अहसास होता है

सुबह उठकर खाली पेट नींबू और शहद गुनगुने गर्म पानी में डालकर पीने से न सिर्फ वजन घटता है बल्कि इसे नियमित पीने से आप पूरे दिन एनर्जी का अहसास करती हैं। इसके अलावा भी शहद और नींबू को गर्म पानी पीने से असंख्य लाभ होते हैं जबकि हम कुछ एक से ही वाकिफ हैं। आइए जानते हैं, इससे जुड़े और कौन-कौन से फायदे हैं।

हाजमा बेहतर होता है

अगर आपकी हाजमा शक्ति कमजोर है तो आप शहद को गर्म पानी में मिलाकर उसमें नींबू मिला लें। इसे रोजाना पीने से आपकी हाजमा शक्ति बेहतर होगी। साथ ही शरीर के सभी तरह के विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। दरअसल शहद में एन्टीबैक्टिरीयल गुण होता है जो कि आपको हर तरह के संक्रमण से बचाता है।

lemon

पेट साफ रखता है

जैसा कि पहले ही जिक्र किया गया है कि शहद, नीबू को गर्म पानी में मिलाकर पीने से हाजमा शक्ति बेहतर होती है। इसी से स्पष्ट होता है कि इसके नियमित सेवन से पेट साफ रहता है। क्योंकि पेट में किसी तरह के विषाक्त पदार्थ नहीं बचते। इसके अलावा आयुर्वेद में भी यह कहा गया है कि शहद, नीबू को गर्म पानी में मिलाकर पीने से पेट में किसी तरह के विषाक्त पदार्थ जन्म नहीं ले पाते। इससे शरीर हेल्दी रहता है।

इसे भी पढ़ेंः आंवले के रस से दूर होगी यूरीन की समस्या

लिम्फेटिक सिस्टम की सफाई

चिकित्सकीय जगत की मानें लिम्फेटिक सिस्टम में किसी भी तरह की समस्या होने से आप बीमार पड़ सकती हैं। इतना ही नहीं अगर इसमें पानी की कमी हुई तो आपको थकान, तनाव, कब्ज जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। लेकिन शहद, नीबू को गर्म पानी में मिलाकर पीने से इस तरह की सभी समस्याओं का निदान अपने आप हो जाता है। इसके लिए किसी तरह की दवाओं पर भी निर्भर रहने की जरूरत नहीं होती।

एनर्जी मिलती है

शहद, नीबू को गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके साथ ही आप चाहें तो एक्टिव होकर अपनी रोजाना की दिनचर्या शुरू कर सकती हैं। असल में अगर आप इसे इंस्टेंट एनर्जी का बूस्टर कहें तो गलत नहीं होगा। इसके साथ ही यह आपका मूड भी सही रखता है और आपको मानसिक थकन होने पर उसे सुधारकर नार्मल और फ्रेश मूड में तब्दील करता है।

इसे भी पढ़ेंः महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद और कितना नुकसादायक सोया मिल्क?

पेशाब साफ रखता है

यह कहने की जरूरत नहीं है कि शहद में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में कारग सिद्ध होते हैं। लेकिन रोजाना शहद, नीबू को गर्म पानी में मिलाकर पीने से पेशाब साफ रहता है। मतलब यह कि मूत्र पथ साफ रहता है। इससे जलन या संक्रमण के खतरे भी कम बने रहते हैं।

बदबू न आना

नींबू के एसिडिक नेचर के कारण आप जब भी नींबू का सेवन करेंगी, उससे मुंहसे बदबू आने की शिकायत खत्म हो जाएगी। दरअसल रोजाना सुबह शहद, नीबू को गर्म पानी में मिलाकर पीने से मुंह के सभी बैक्टीरिया मर जाते हैं और मुंह से संबंधित कई बीमारियों का खात्मा हो जाता है।

वजन घटाना

वैसे तो यह बात हम सभी जानते हैं कि शहद, नीबू को गर्म पानी में मिलाकर पीने से वजन कम होता है। शायद यही वजह है कि ज्यादातर महिलाए शहद, नीबू को गर्म पानी में मिलाकर, इसका सेवन वजन घटाने के लिए ही करती है।

क्लीन स्किन

शहद, नींबू को गर्म पानी में मिलाकर पीने से हेल्थ तो सही रहता ही, साथ ही आपकी स्किन भी बेहतर होती है। दरअसल इसे पीने से आपके शरीर का खून साफ होता है और नई रक्त कोशिकाओं को बनने में मदद मिलती है। इसके साथ ही कोलेजन के उत्पादन में भी यह सहायक होता है। इन सभी गुणों के कारण स्किन क्लीन रहती है और वह दमकती भी है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Women's Helath Related Articles In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES733 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर