पत्‍नी की जिद से लाइफ सपोर्ट स्विच ऑन रहने के बाद कोमा से बाहर निकला ये शख्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 30, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नई दुल्‍हन ने हार नहीं मानी और उन्‍हें कोमा से बाहर लेकर आई।
  • मैट एक गंभीर मोटरसाइकिल दुर्घटना के कारण कोमा में चला गया था।
  • डेनिएल और उसकी मां की चौबीस घंटे मैट की देखभाल करती थी।
  • डेनिएल को उम्‍मीद है कि मैट जल्‍द ही चलन में सक्षम हो जायेगा।

जब डॉक्‍टर मैट डेविस की लाइफ सपोर्ट मशीन बंद करना चाहते थे, तब मैट की पत्‍नी उन्‍हें रोकने वाली एकमात्र सदस्‍य थी। 22 वर्षीय शादीशुदा डेनिएल के पति मैट सात महीने पहले एक गंभीर मोटरसाइकिल दुर्घटना के कारण कोमा में चले गये थे। 2010 में हुई इस दुर्घटना के सिर्फ नौ दिनों बाद, डॉक्‍टरों ने डेनिएल को यह सबसे बुरी खबर दी थी और कहा कि उन्‍हें कोमा से बाहर लाने का सिर्फ 10 प्रतिशत मौका ही है। हालांकि मैट तीन महीने से कोमा में है, और ठीक होने के बहुत कम लक्षण ही दिखाई दे रहे हैं। लेकिन अमेरिका के जॉर्जिया में रहने वाली उनकी नई दुल्‍हन ने हार नहीं मानी और उन्‍हें कोमा से बाहर लेकर आई।

danial aur mait in hindi

कोमा से बाहर आने में पत्‍नी ने की मदद

डेनिएल ने कहा, डॉक्‍टरों ने सुझाव दिया कि हम लाइफ सपोर्ट मशीन हटा रहे हैं क्‍योंकि वह कोमा से कभी बाहर नहीं आ पायेंगे, लेकिन समर्पित डेनिएल ने इनकार कर दिया और कहा कि उनमें सुधार देखने के लिए और अधिक समय देना चाहती हूं। वह कहती हैं कि हमें वास्‍तव में साथ में जीवन शुरू करने का मौका नही मिला, इसलिए मैं अभी हार नहीं मानूंगी। डेनियल रोजाना अपने पति के बेड के पास बैठकर और उनका हाथ पकड़र उनसे बातें करती थी।

डेनिएल और उसकी मां की चौबीस घंटों की देखभाल के कारण डॉक्‍टर उसे घर भेजने के लिए सहमत हुए। डेनिएल अपने पति को रोजाना नहलाती, कपड़े बदलती थी, और ट्यूब के माध्‍यम से खिलाती भी थी। साथ ही डेनिएल और उसकी मां मिलकर मैट को रोजाना 20 अलग-अलग तरह की दवा भी देती थी। तब कई हफ्तों के बाद, एक चमत्कार हुआ और डेनिएल ने मैट को हाथ हिलाने की कोशिश करते हुए पाया।

डेनिएल ने अपने हैट को मैट के हाथ पर रख दिया और उसे इसे अपने सिर पर रखने के लिए कहा, तब मैट ने मुंह खोला और कहा कि "मैं कोशिश कर रहा हूं।" डेनिएल ने कहा: यह उसके लिए "हमेशा सुनने वाली है सबसे बड़ी बात थी!" जब मैट ने बोलना शुरू किया, तो स्‍पष्‍ट हो गया कि उसे दुर्घटना से पहले के तीन साल की कोई बात याद नहीं हैं। यहां तक कि उसे अपनी पत्‍नी के बारे में भी कुछ याद नहीं है। लेकिन डेनिएल पर इसपर ज्‍यादा जोर नहीं दिया बल्कि पुनर्वसन में भेजकर शारीरिक, भाषण और व्यावसायिक चिकित्सक के साथ मूल बातें सीखने पर जोर दिया।

मैट 3 महीने पुनर्वास में रहने के बाद जब वापस आये तो वह आसानी बोल, गा, चुटकुले सुनने के साथ खुद ही खा और पी सकते थे। साथ ही बहुत कम मदद के साथ बाथरूम का उपयोग भी कर सकते थे, और वॉकर की सहायता से चल भी सकते थे। तीन साल बाद और मैट की हालत में सुधार हुआ है। जोड़ी अब स्क्रैबल खेलती है, एक साथ योग कक्षाओं का दौरा करती और वह एक स्टिक शिफ्ट कार में ड्राइविंग भी शुरू कर दी है। लेकिन डेनियल को अब बहुत बड़ी रकम के चिकित्‍सा बिलों का सामना करना पड़ रहा है। डेनिएल को उम्‍मीद है कि मैट जल्‍द ही चलन में सक्षम हो जायेगा।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : mirror.co.uk

Read More Articles on Medical Miracle in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2893 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर