मिल सकता है बालों को रंगने से छुटकारा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 06, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

mil sakta hai baal0 ko rangne se chhutkara

बालों की सफेदी छिपाने के लिए खिजाब लगाना अब जल्‍द ही बीते दिनों की बात हो सकती है। वैज्ञानिकों ने इस बारे में उम्‍मीद की एक किरण दिखाई है। इसके बाद माना जा रहा है कि वह दिन दूर नहीं जब बालों को काला बनाए रखने के लिए उन्‍हें कलर करवाना बीते दिनों की बात हो जाए।

 

यूरोपीय शोधकर्ताओं ने पाया है कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ लोगों के हेयर फॉलिकल में हाइड्रोजन परॉक्साइड जमने लगता है। इसी कारण व्‍यक्ति तनाव में आ जाता है। हाइड्रोजन परॉक्साइड बालों को ब्लीच कर देता है।

 

इस शोध में पाया गया कि बहुत ज्यादा मात्रा में हाइड्रोजन परॉक्साइड के जमाव की समस्या को वैज्ञानिक एक नए इलाज से दूर कर सकते हैं। इस इलाज में तत्व पीसी-केयूएस का उपयोग किया जाता है। स्टडी के नतीजे द एफएएसईबी जर्नल में पब्लिश हुए हैं।

 

Read More Articles on Health News in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 3523 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर