शरीर के इस अंग की मालिश से शौच करना होगा आसान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 16, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खानपान की गलत आदतों के कारण होती है कब्‍ज।
  • इससे पेट में दर्द और गैस, आदि की समस्‍या होती है।
  • पेरिनल मसाज करने से दूर हो जाती है यह समस्‍या।
  • शोध के अनुसार इस अंग के मसाज से नहीं होती कब्‍ज।

कई बार लाख कोशिशों के बावजूद भी आपका पेट साफ नहीं होता है और कब्‍ज की शिकायत बनी रहती है। इसके लिए आपकी खानपान की बुरी आदतें सबसे अधिक जिम्‍मेदार होती हैं। हालांकि इस समस्‍या से निजात पाने के कई तरीके हैं। लेकिन एक बहुत ही आसान और सरल उपाय है जिसे करने से आपको शौच करने में आसानी होगी। इस लेख में विस्‍तार से जानिये इस उपाय के बारे में।

 

Help You Poop in Hindi

 

क्‍यों होती है कब्‍ज

कब्‍ज यानी कांस्‍टीपेशन की समस्‍या पेट से जुड़ी है। कब्‍ज की शिकायत होने पर बड़ी आंत से शरीर के बाहर मल निकालने में कठिनाई होती है। खानपान की गलत आदतें, हार्मोन संबंधी गड़बडियां, कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव आदि इसके प्रमुख कारण हैं। इसके कारण मल त्‍यागने में समस्‍या होती है, मल त्यागने में तकलीफ होती है और पेट सही से साफ नहीं होता है। पेट फूलना, दर्द होना, सिरदर्द, थकान, तंत्रिकाओं का थकना, पेट भारी होना, आदि इसके लक्षण हैं।

इस अंग की मालिश करें

इस तकनीक की सबसे खास बात यह है कि इसके कारण किसी तरह का साइड-इफेक्‍ट नहीं होता है, यह एक प्रकार का प्राकृतिक उपचार है। जनरल इंटरनल मेडिसिन के जर्नल में छपे एक अध्‍ययन में इस बात का खुलासा हुआ कि गुदा के आसपास के अंगों की मालिश करने से शौच करने में समस्‍या नहीं होती है। इस बिंदु को कब्‍ज की शिकायत दूर करने के लिए भी किया जाता है। शोधकर्ताओं ने माना कि इस अंग की मसाज करने से आंत पर दबाव बनता है और मल त्‍यागने में समस्‍या नहीं होती।

 

Help You Poop in Hindi

 

इस शोध की मानें तो कब्‍ज की समस्‍या बहुत ही आम है और पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह अधिक देखी जाती है। गर्भवती महिला को भी कब्‍ज की समस्‍या अधिक होती है। मसाज के अलावा इस शोध में यह सलाह दी गई कि कब्‍ज की समस्‍या से बचने के लिए फाइबरयुक्‍त आहार का अधिक सेवन कीजिए, और रोज व्‍यायाम कीजिए।

कैसे करें मसाज

गुदा मार्ग की मसाज सर्कुलर तरीके से आराम से अपने दोनों हाथों से करें। मसाज के दौरान हाथों से अपने गुदा मार्ग पर दबाव डालिए। अगर आपको पेरिनल मसाज करने में समस्‍या हो रही है तो इसके लिए अपने चिकित्‍सक से संपर्क कर सकती हैं।

कब्‍ज की शिकायत दूर करने के लिए खानपान की आदत बदलें, अगर समस्‍य दूर नहीं हो रही तो एक बार चिकित्‍सक से सलाह अवश्‍य करें।



Images source : © Getty Images


Read More Articles On Exercise & Fitness in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES219 Votes 22788 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर