मेरकाबा मेडिटेशन और इसके फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 19, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मेर-का-बा शब्द तीन शब्दों मेर, का और बा से बना है।
  • मेरकाबा शब्द को कई तरह से उच्चारित किया जाता है।
  • 'मेर' शब्द प्रकाश के एक विशेष प्रकार का उल्लेख करता है।  
  • 'बा' आत्मा की वास्तविकता की व्याख्या को संदर्भित करता है।

मेरकाबा मेडिटेशन, मेडिटेशन का एक प्रकार है जो बेहद पुराना इतिहास रखता है और आध्यात्मिकता और बौद्धिकता से ताल्लुक रखता है। लेकिन मेरकाबा मेडिटेशन को समझने और करने की विधी को जानने के लिये पहले मेरकाबा का अर्थ समझने की जरूरत होती है। तो चलिये जानें क्या है मेरकाबा, मेरकाबा मेडिटेशन और इसके फायदे -

मेरकाबा (Merkaba) का अर्थ

मेर-का-बा शब्द तीन छोटे शब्दों मेर, का और बा से मिलकर बना है। ये तीनों ही शब्द पौराणिक मिश्र से आते हैं। मेरकाबा शब्द को कई तरह से उच्चारित किया जाता है, जैसे मेरकाबह, मेरकवा तथा मेरकवाह (Merkabah, Merkava, and Merkavah)। 'मेर' शब्द प्रकाश के एक विशेष प्रकार का उल्लेख करता है जोकि सारी सृष्टि के लिये एक भगवान की पूजा की ओर धर्मों के पुनरभिविन्यास के बाद 18 वीं राजवंश के दौरान मिस्र में समझ में आ गया था। 'मेर' को प्रकाश के एक ही जहग पर दो घूमते क्षेत्रों के रूप में देखा गया था। इन क्षेत्रों में एक व्यक्ति विशेष श्वास पैटर्न करता है जब उत्पन्न कर रहे हैं। ये क्षेत्र तब उतपन्न होते हैं जब एक व्यक्ति विशेष श्वास पैटर्न फॉलो करता है।

 

Merkaba Meditation in Hindi

 

वहीं 'का' व्यक्ति की आत्मा को दर्शाता है।


'बा' आत्मा की वास्तविकता की व्याख्या को संदर्भित करता है। मानवीय वास्तविकता में 'बा' को आमतौर पर शरीर या भौतिक वास्तविकता के रूप में परिभाषित किया जाता है। वास्तविकता में, जहां आत्माओं को शरीर की जरूरत नहीं है, 'बा' इसके दायरे में वास्तविकता की व्याख्या करता है, जहां वे रहती हैं।


मेरकाबा एक क्रिस्टलीय ऊर्जा क्षेत्र है जोकि उस विशिष्ट पवित्र ज्यामिति में शामिल होते हैं जोकि मन, शरीर और दिल को एक साथ संरेखित करते हैं। मेरकाबा हमें विस्तारित जागरूकता का अनुभव करने के लिए सक्षम बनाता है, चेतना की उच्च क्षमता के साथ हमें जोड़ता है तथा हमारे होने का अनंत संभावनाओं का उपयोग और स्मृति पुनर्स्थापित करता है।

मेरकाबा मेडिटेशन के फायदे

मेरकाबा मेडिटेशन सीखने पर आप न केवल बौद्धिक रूप से ज्यामितीय क्षेत्रों समझते हैं, बल्कि आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से अनुभव करते हैं और अपने शरीर के चारों और सुनिश्चित रूप से इन्हें अनुभव करते हैं। हमारे शरीर के चारों ओर ये ज्यामितीय ऊर्जा क्षेत्र एक खास तरह से चालू किया जा सकता है, जोकि हमारी सांस से जुड़ा होता है। मेरकाबा मेडिटेशन मुद्राओं के साथ (हस्थ पदों) के साथ सांस लेने की 17 प्रक्रिया को शामिल करता है, जोकि मेरकाबा का सही उपयोग करने के लिए एक महत्वपूर्ण हैं।


Images Source - youtube.com

Read More Articles On Healthy Living In Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10 Votes 4003 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर