इन 8 फूड्स से पुरुष जरूर करें तौबा, वर्ना....

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 29, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अच्‍छी सेहत अच्‍छे खानपान से मिलती है।
  • कुछ फूड ऐसे होते हैं जिन्‍हें अवाइड करना चाहिए।
  • ऐसे फूड शरीर को कमजोर बना देते हैं।
  • आइए जानते हैं उन 8 फूड के बारे में।

व्‍यक्ति का खानपान कैसा होना चाहिए इस बात की जानकारी बहुत कम लोग रखते हैं। उन्‍हें यह पता ही नही होता है कि किन परिस्थितियों में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नही। ऐसे में यह जानकारी जरूरी है कि हमें कौन सा फूड एनर्जी देता है और कौन सा फूड हमें कमजोर बनाता है। महिलाओं और पुरुषों के शरीर में कई असमानताएं पाई जाती हैं। शरीर की बनावट भिन्न होती है साथ ही हार्मोंस में भी विभिन्नता पाई जाती है। ऐसे ही अगर खानपान की बात की जाए तो तमाम चीजें ऐसी हैं जो पुरुषों को महिलाओं से अलग करती हैं। यानी कि कुछ ऐसे फूड हैं जो पुरुषों को ताकत देने के बजाए उन्‍हें कमजोर करती हैं। आपको बता दें कि यह बात हावर्ड यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च में सामने आई है, जिसमें वैज्ञानिकों ने 8 ऐसे फूड के बारे में बताया है जो पुरुषों के लिए सही नही हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन पुरुषों को सोच समझ कर करना चाहिए। तो आइए इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बता रहे हैं उन फूड के बारे में जो हमें कमजोर बनाते हैं।

अल्कोहल

इसे भी पढ़ें : फूड पॉइजनिंग होने पर इन आहारों का करें सेवन

फूड, जो बनाते हैं कमजोर


सोया प्रोडक्‍ट- रिसर्च के मुताबिक सोया मिल्‍क या सोया से बने खाद्य पदार्थों में आइसोफलेवोन फायटोएस्‍ट्रोजन पाया जाता है जो कि पुरुषों के सेक्‍स हार्मोन्‍स को प्रभावित करता है। इसके अधिक सेवन से वीर्य में शुक्राणुओं की संख्‍या कम होती है।

अल्‍कोहल- नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ के मुताबिक, अत्‍यधिक मात्रा में अल्‍कोहल का सेवन करने वाले मर्दों की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। यह नपुंसकता का कारण बनती है।

कॉफी- कॉफी को अक्‍सर लोग थकावट दूर करने के लिए पीते हैं। लेकिन इसका अत्‍यधिक सेवन पुरुषों में नपुंसकता ला सकता है। दरअसल इसमें पाया जाने वाला कैफीन नामक पदार्थ शुक्राणुओं की संख्‍या को कम करता है।  

चाय पत्‍ती और लैवेंडर का तेल- शोध में यह बात सामने आई है कि चाय की पत्‍ती का तेल और लैवेंडर का तेल इस्‍तेमाल करने वाले पुरुषों के ब्रेस्‍ट महिलाओं की तरह हो जाते हैं।

रिफाइंड शुगर- एक रिसर्च के मुताबिक, रिफाइंड शुगर में एंप्‍टी कैलोरीज होती है, जो पुरूषों के शरीर को फायदा पहुंचाने के बजाए पेट की चर्बी और वजन बढ़ाने का काम करती है।

डिब्‍बा बंद फूड- आजकल लोगों में बाजार में बिकने वाले डिब्‍बा बंद फूड के सेवन का चलन बढ़ गया है। यह प्रिजर्वेटिव्‍स फूड मर्दों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सही नही माना गया है।

पु‍दीना- पुदीना यानी मिंट में मेंथोल पाया जाता है। जो पुरुष मेंथोल युक्त पदार्थों का सेवन ज्‍यादा करते हैं उनकी सेक्‍सुअल परफॉरर्मेंश में गिरावट आती है।

प्रोसेस्‍ड फूड- आजकल डेयरी प्रोडक्‍ट यानी प्रोसेस्‍ड फूड का चलन बढ़ गया है। डेयरी पर मिलने वाले पाश्‍चुराइड दूध, दही, मक्‍खन आदि का सेवन शहरों में ज्‍यादा देखने को मिलता है, एक यूनिवर्सिटी के रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि पुरुषों में डेयरी प्रोडक्‍ट के अधिक इस्‍तेमाल से प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा बढ़ा है।

Image Source - Getty

Read More Articles on Healthy Eating

Write a Review
Is it Helpful Article?YES8 Votes 2286 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर