जानें क्‍यों पुरुष महिलाओं की उपस्थिति में खाते हैं अधिक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 28, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पुरुष महिलाओं के साथ 93 फीसदी आहार ज्यादा खाते हैं।
  • रेस्त्रां में सजी प्लेट शारीरिक क्षमताओं का प्रदर्शन करती है।
  • महिलाओं के साथ खाते वक्त पुरुष प्रयोगात्मक होते हैं।
  • पुरुष महिलाओं के साथ 5 कटोरी सलाद खा जाते हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पुरुष महिलाओं के साथ 93 फीसदी ज्यादा खाना खाते हैं। जी, हां! यह सच है। तमाम शोध और अध्ययनों से पता चला है कि महिलाओं के साथ होटल या रेस्त्रां में खाना खाते वक्त पुरुष अत्यधिक सजग होते हैं। यही नहीं अचानक वे हेल्थ कांशियस यानी स्वास्थ्य के प्रति अतिरिक्त सजग भी हो जाते हैं। हालांकि पुरुष साथी के साथ खाते हुए पुरुष न तो अपने डाइट के बारे में सोचता है और न ही स्वास्थ्यवर्धक आहार की कोई परिभाषा ही उनके सामने होती है। सवाल है इसकी क्या वजह है? दरअसल इसके पीछे तमाम वजहें छिपी हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

रेस्टोरेंट में

दिखावा

असल में महिलाओं के साथ खाना खाते वक्त पुरुष दिखावा करना पसंद करते हैं। नतीजतन उनकी प्लेट में औसतन आहार की तुलना में 93 फीसदी ज्यादा खाना मौजूद होता है। ताज्जुब की बात यह होती है कि उनकी थाली में अनहेल्दी यानी स्वास्थ्य के नजरिये से खराब आहार नहीं होता। इसके उलट उनकी थाली स्वस्थ आहार से भरी होती है। असल में वे महिलाओं को ये दिखाना चाहते हैं कि निजी जीवन में बेहद सजग हैं। यही कारण है कि खाना भी सोच समझकर ही खाते हैं।

 

प्रयोगात्मक

पुरुष अकसर महिलाओं के साथ किसी रेस्त्रां या होटल में प्रयोगात्मक आहार लेना पसंद करते हैं। सामान्यतः पुरुष अपने पुरुष मित्रों के साथ खानपान में नए प्रयोग करना पसंद नहीं करता। लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि पुरुष महिलाओं के साथ नए नए व्यंजनों को आजमाने में पीछे नहीं रहते। विशेषज्ञों के मुताबिक प्रयोग के चलते भी पुरुष महिलाओं के साथ औसत से ज्यादा खाना खा जाते हैं।

 

सलाद

हालांकि महिलाओं के साथ खाते वक्त पुरुष ज्यादा खाना खा लेते हैं; लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे ज्यादा से ज्यादा वसा ले रहे हैं या फिर कैलोरी का ध्यान नहीं रख रहे। शोधों के मुताबिक यह बात सामने आयी है कि पुरुष महिलाओं के साथ खाते वक्त 5 छोटी कटोरी के समान सलाद खा लेता है। अतः आप कह सकते हैं कि पुरुष महिलाओं के साथ अच्छी डाइट को ही तरजीह देते हैं।

 

आकर्षण

यह कहने की जरूरत नहीं है कि पुरुष महिलाओं के प्रति आकर्षक दिखने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं। हालांकि इसमें महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। लेकिन पुरुष अपनी विभिन्न किस्म के आहार से सजी थाली से भी आकर्षक दिखने का मौका नहीं छोड़ते। असल में थाली में सजे आहार से महिलाएं पुरुष विशेष के हेल्दी होने का अंदाजा लगाती हैं। यही कारण है कि पुरुष महिलाओं के सामने हेल्दी आहार लेना पसंद करते हैं।

 

ताकत का परिचय

प्लेट में सजे खाने से पुरुष विशेष के ताकत का भी अंदाजा लगाया जाता है। पुरुष के लिए सबसे अहम उसकी शारीरिक क्षमता होती है। वे कभी नहीं चाहते कि कोई उन्हें कमतर आंके। यही वजह है कि थाली में सजे आहार के जरिये वे अपनी शारीरिक क्षमताओं को परिचय देने की कोशिश करते हैं।

 

 

Read more articles on Healthy Eating in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 2159 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर