स्मरण शक्ति बढ़ाने वाले आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 13, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अच्छी स्मरण शक्ति का होना इन्सान के लिए बहुत हीं जरुरी होता है। जिस इन्सान की स्मरण शक्ति तेज होती है वह हर क्षेत्र में कामयाबी पाता जाता है चाहे वह पढ़ाई का क्षेत्र हो या काम धंधे का या व्यापार  का।। यह अलग बात है कि उस इंसान का मेहनती होना एवं अच्छा इंसान होना भी उतना हीं जरुरी है क्योंकि किसी का दिमाग या स्मरण शक्ति चाहे कितनी  भी तेज हो, अगर वह मेहनती नहीं होगा तो उसे कामयाबी नहीं मिलेगी।

क्या आपकी स्मरण शक्ति कमजोर है?


क्या आप अपनी स्मरण शक्ति बढ़ाना चाहते हैं?


अगर हाँ तो आप नीचे दिए गए कुछ खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करके अपनी स्मरण शक्ति बढ़ा सकते है।

पालक


यूँ तो कोई भी हरी पत्तेदार शाक या सब्जी आपकी सेहत के लिए बहुत हीं फायदेमंद होती है लेकिन अगर स्मरण शक्ति या दिमाग तेज करने के लिए आहार की बात की जाये तो पालक सर्वोतम आहारों में से एक माना जाता है।

पालक में विटामिन बी 9 प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जिसे फोलेट या फोलिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। इस विटामिन की कमी के कारण  मष्तिष्क सम्बन्धी कई विकार उत्पन्न होने लगते हैं जैसे अवसाद, माईग्रेन, डिप्रेशन, तनाव, स्मरण शक्ति का ह्रास होना इत्यादि। इस विटामिन की कमी से तंत्रिका सिस्टम सम्बन्धी कई रोग उत्मन्न होने लगते है। अगर आप नियमित रूप से पालक का सेवन करते हैं तो आपको डिप्रेशन या अवसाद नहीं घेरेगा तथा आपकी स्मरण शक्ति तेज होगी। विटामिन बी 9 के अलावा पालक में विटामिन बी 2 और विटामिन बी 6 भी पाए जाते हैं जो आपके दिमाग को तेज करते हैं एवं सोचने समझने की शक्ति को बढाते हैं।

पालक में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स भी प्रचूर मात्रा में होते हैं  जो इंसान के मष्तिष्क के लिए बहुत हीं जरुरी एवं फायदेमंद होते हैं । इनसे आपकी स्मरण शक्ति, तर्क करने की शक्ति एवं एकाग्रता बढती है। इसके सेवन से आप किसी भी काम में ध्यान लगा पाते हैं।

जो लोग शाकाहारी हैं यानि मछली नहीं खाते उनके लिए तो पालक खाना बेहद हीं जरुरी है ताकि उन्हें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मिल सके।

पालक में अन्य जरुरी विटामिन्स  जैसे विटामिन ए, के, इ, सी, तथा जरुरी खनिज जैसे जिंक, मैगनिसिअम , कैल्सियम इत्यादि भी पाए जाते हैं। इसलिए नियमित रूप से पालक का सेवन करें।

सावधानी

लेकिन जिन लोगों को  गुर्दे की पथरी की अथवा गुर्दे की कोई अन्य समस्या है उन्हें डॉक्टर की अनुमति के बिना पालक का सेवन नहीं करना चाहिए।

मछली


मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का एक सर्वोत्तम स्रोत माना जाता है। जो लोग मांसाहारी हैं उनके लिए मछली का सेवन करना दिमाग के लिए बहुत हीं बढियां माना जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की मौजूदगी की वजह से हीं मछली को ब्रेन फ़ूड यानि दिमाग का खाना या ब्रेन टोनिक भी कहा जाता है।

मीट - मांस या मुर्गा का सेवन करने की जगह अगर आप मछली का सेवन किया करें तो आपका दिमाग तेज होगा एवं आपकी स्मरण शक्ति बढ़ेगी।

जामुन

जामुन भी गुणों से भरपूर होता है जिसमें आपकी स्मरण शक्ति तेज करने की पूरी क्षमता होती है।

इसमें फीसेटिन पाया जाता है जिसकी वजह से आपको पिछली बाते या पढ़ी सुनी गई बातें याद करने में सहायता मिलती है।

अंडा


अंडे भी दिमाग तेज करने में या स्मरण शक्ति बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं, खासकर उसका पीला भाग। इसमें भी बी विटामिन्स एवं ओमेगा 3 फैटी एसिड्स  पाए जाते हैं जो आपके दिमाग को तंदरुस्त रखते हैं। इनके अलावा अंडे में लेसीथीन, सेलेनियम  इत्यादि भी पाए जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

डार्क चॉकलेट

भूरे रंग के चॉकलेट यानि डार्क चॉकलेट भी स्मरण शक्ति तेज करते हैं एवं आपके दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाते हैं लेकिन इसे सीमित मात्रा में हीं खाना चाहिए ताकि आपका वजन न बढ़े।

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES77 Votes 19920 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • jyoti prakash armey10 Apr 2013

    Its very nice !

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर