मेल्ट प्रूफ मेकअप से मिलेगी प्राकृतिक सुंदरता

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 30, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मेकअप से पहले क्लीजिंग चेहरे के ग्लो को बढ़ा देता है।
  • लंबे समय तक फ्रेश दिखने के लिए खास मेकअप की जरूरत है। 
  • मेल्ट प्रूफ मेकअप पाना है तो कुछ खास स्टेप को फॉलो करें।
  • मेल्ट प्रूफ मेकअप बनाएगा आपको प्राकृतिक रूप से सुंदर।

हर महिला की चाहत होती है कि उसका चेहरा चांद की तरह सुंदर हो। इसके लिए वह मेकअप से लेकर तमाम चीजों का सहारा लेती हैं, लेकिन हर समय मेकअप का सहारा लेना मुश्किल हो जाता है।
प्राकृतिक सुंदरता पाने के लिए आपको चेहरे की खास देखभाल की जरूरत होती है यानी रोजाना चेहरे की क्लीजिंग, टोनिंग व मॉशचरराइजिंग। इन सभी से आपका चेहरा नर्म व खूबसूरत बनता है। इसके बाद यदि आप हल्का मेकअप भी करती हैं, तो आपका चेहरे में निखार आ जाता है। गर्मियों में खासतौर पर महिलाएं हल्का मेकअप प्रयोग करती हैं जिससे उनका लुक नेचुरल लगें, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाता।

ऐसा मेकअप जो अब तक आपको लाइट और नेचुरल लगता था वह गर्मी में स्टिकी और हेवी महसूस होता है। नीचे दिया गया सखी का स्टाइल अपनाइए और इस गर्मियों के मौसम में मेल्ट प्रूफ मेकअप से स्पेशल बन जाइए।

 

 

क्लीनिंग

मेकअप से पहले चेहरे की सफाई जरूरी है। साफ-सुथरे चेहरे पर ही मेकअप अच्छा लगता है। आप माइल्ड क्लींजर से चेहरा साफ करें ताकि त्वचा पर जमी गंदगी हट जाए।

टोनिंग

क्लीनिंग के बाद स्किन की टोनिंग करना ना भूलें। ऑयली स्किन पर मेकअप लगाने से पहले ऑयल एब्जॉर्बिंग टोनर लगाएं। इससे चेहरे पर चमक आएगी। इसके लिए पपीते और खीरे, टमाटर का जूस व केले का पल्प भी लगा सकती हैं।

मॉइश्‍चराइजिंग

यदि आपकी ऑयली स्किन है, तो आप मॉइश्‍चराइजर का प्रयोग न करें। आप चाहें तो सिर्फ आंखों के नीचे हल्‍का मॉइश्‍चराइजर का प्रयोग कर सकती हैं। रूखी और सामान्य त्वचा पर एसपीएफ15 वाला नॉन ऑयली मॉइश्‍चराइजन लगाएं।

वॉटरप्रूफ फाउंडेशन

हाइली पिगमेंटेड और वॉटरप्रूफ फाउंडेशन लगाएं। क्रीमी फाउंडेशन की जगह जेल बेस्ड फाउंडेशन लगाएं। पतली लेयर लगाएं और इसे तीन मिनट तक सूखने दें। अब फिर टिश्यू पेपर से अतिरिक्‍त फाउंडेशन को हटा दें।

लाइट आई मेकअप

गर्मियों में हैवी आई मेकअप मेसी लुक देता है। इसलिए सबल शेड्स चुनें जैसे लैवेंडर और कोरल पिंक। ऐसे शेड्स चुनने पर अगर पसीने के कारण मेअकप फैल भी गया तो वह मेसी के बजाय आंखों के चारों ओर ग्लो देगा।

मैटीफाइंग पाउडर

मैटीफाइंग पाउडर की परत थोपने से अच्छा है, सिर्फ एक बार लगाएं और अतिरिक्‍त पाउडर ब्रश से झाड़ दें।

मेल्ट प्रूफ लिपस्टिक

समर्स में मेल्ट प्रूफ लुक के लिए मैट शेड्स वाली लिपस्टिक चुनें। वॉटर प्रूफ लिप पेंसिल के साथ मैट बेस वाली हाइली पिग्मेंट लिपस्टिक लगाएं।

गर्मियों के मौसम में आप इस बात से अक्‍सर परेशान रहती हैं कि आपका मेकअप कुछ देर बाद ही मेल्‍ट होने लगता है। ऐसे में आपको जरूरत है, ऐसे मेकअप की जो आपको मेकअप मेल्‍ट होने की परेशानी से बचाएगा।

 

 

Read More Articles On Face Makeup In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES18 Votes 15935 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर