क्या है मेडिटेशन और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए यह कितना है फायदेमंद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ध्‍यान आपको तनाव से निपटने में करता है मदद।
  • दर्द का प्रबंधन करने में भी मदद करता है ध्‍यान। 
  • ध्‍यान आपको मानसिक रूप से देता है शांति।
  • मेडिटेशन अनिद्रा को दूर करने में है मददगार।

हम दौड़ रहे हैं, लेकिन ध्‍यान कहां है पता नहीं। बेहताशा दौड़ और नतीजा सिफर। ऐसे मे तनाव हमारे जीवन का अहम हिस्‍सा बन गया है। और हम भी इसके अस्तित्‍व को स्‍वीकार कर चुके हैं। हमारे भीतर ऊर्जा का अभाव हो जाता है और इसे दूर करने का सबसे आसान तरीका है ध्‍यान यानी मेडिटेशन। इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को बेहतर महसूस करते हैं।

ध्‍यान से मानसिक लाभ

काम, शोर, प्रदूषण, और अन्‍य कई दबावों के कारण हमें तनाव और मानसिक थकान होने लगता है। ध्‍यान से तनाव को कम किया जा सकता है। नियमित रूप से ध्‍यान करने से मस्तिष्‍क को नयी ऊर्जा प्राप्‍त होती है। माना जाता है कि बीस में गहरे ध्‍यान से आपके मस्तिष्‍क को 4 घंटे सोने के बराबर ऊर्जा और शांति मिलती है।

ध्‍यान के फायदे

चिंता हो कम

ध्‍यान से जब मन और मस्तिष्‍क शांत हो जाता है, तो चिंताओं का हनन होने लगता है। ध्‍यान से आपकी चेतना को लाभ होता है। इसके साथ ही भावनात्‍मक रूप से आपको स्थिर रखने में भी मदद करता है ध्‍यान। ध्‍यान भीतर से स्‍वच्‍छ, निर्मल और शांत करते हुए आपको प्रेरित करता रहता है।

शारीरिक लाभ


ध्यान से मन और मस्तिष्क को नई उर्जा मिलती है वहीं इससे हमारे शरीर को भी लाभ मिलता है। ध्यान करने से हमारे शरीर में नयी शक्ति का संचार होता है। और इस शक्ति के कारण हम स्‍वयं को पहले से अधिक स्‍वस्‍थ महसूस करने लगते हैं।

रोगों से निदान

ध्यान से उच्च रक्तचाप नियंत्रित होता है। सिरदर्द दूर होता है। शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, जिससे बीमारियों से लड़ने की हमारी क्षमता में इजाफा होता है। ध्यान से शरीर में स्थिरता बढ़ती है जिससे शरीर मजबूत होता हे।

Meditation in Hindi
कैसे उठाएं लाभ

ध्यान से भरपूर लाभ प्राप्त करने के लिए नियमित अभ्यास करना आवश्यक है। ध्यान करने में ज्यादा समय की जरूरत नहीं मात्र पांच मिनट का ध्यान आपको भरपूर लाभ दे सकता है बशर्ते की आप नियमित करते हैं।

ध्यान में तल्‍लीन होने के बाद आपका दिन बहुत अच्‍छा गुजरता है। आपको इससे आनंद की प्राप्ति होती है। शुरुआत में ध्‍यान में काफी मुश्किलें आती हैं, लेकिन धीरे-धीरे आप इसमें रमने लगते हैं। और फिर यह आपके जीवन का हिस्‍सा बन जाता है। और फिर आपको इसके फायदे मिलने भी शुरू हो जाते हैं।

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Meditation in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES56 Votes 19359 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • kantilal25 Sep 2012

    i liked this th ank u very much.....

  • manoj kumar14 Aug 2012

    i like most.thanks.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर