अपना मेडिकल रिकॉर्ड लिखने से मरीज को होगा लाभ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 07, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

जब घर में कोई बीमार हो जाता है तो सबसे अधिक समस्या होती है मरीज के रिकॉर्ड रखने की। अगर वह पहले उस बीमारी के शिकार है तो उसका क्या इलाज कराया गया, कहां करवाया गया और किस डॉक्टर से परामर्श लिया गया, इन सभी बातों की जानकारी जहां एक मरीज के लिए जरूरी है उतना ही इन सभी बातों को जानना डॉक्टर के लिए भी जरूरी होता है।

इन्हीं समस्याओं से निपटने के लिए शोधकर्ताओं ने अध्ययन कर पाया कि अपना मेडिकल रिकॉर्ड स्वयं मरीज द्वारा लिखना उसके लिए फायदेमंद साबित होता है। अध्ययन में सामने आया कि मरीजों को उनका चिकित्सकीय रिकॉर्ड खुद से लिखने देने की इजाजत देने से वे अपने इलाज में ज्यादा जुड़ाव महसूस करते हैं।

यह बनाई योजना : इसी के चलते अमेरिका की यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने चिकित्सकीय नोट तैयार करने की योजना बनाई है, जो मरीज और डॉक्टर दोनों के लिए ही लाभकारी साबित होगी।

बेहतर विकल्प : अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लास एंजिल्स (यूसीएलए) के शोधकर्ताओं ने पाया कि मरीजों को चिकित्सकीय रिकॉर्ड पढ़कर सुना देने की बजाए अगर उन्हें चिकित्सकों के साथ मिलकर चिकित्सकीय नोट तैयार करने के लिए आमंत्रित किया जाए तो उससे मरीजों को फायदा हो सकता है। अध्ययन के मुताबिक इस तरीके से चिकित्सकों को भी फायदा होगा क्योंकि उन्हें दस्तावेजीकरण में कम समय खर्च करना पड़ेगा।

इस तरह पहुंचेगा लाभ : यूसीएलए के जॉन माफी के मुताबिक, यदि इस विचार को अपनाया जाता है तो न केवल दोनों को लाभ पहुंचेगा, अपितु डॉक्टरों को केस निपटाने में भी कम समय लगेगा। वर्तमान में मरीजों की संख्या अधिक होने पर डॉक्टर के लिए सबसे अधिक चुनौती कम समय में अधिक मरीजों को देखने की होती है। ऐसे में यह व्यवस्था मददगार साबित हो सकती है। बकौल जॉन, इस प्रणाली को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अगले साल से चार केंद्रों में शुरू किया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे इसे विस्तार देने की योजना है। हमें पूरी उम्मीद है, यह व्यवस्था चिकित्सा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES739 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर