मेकैनिक की खोज लाएगी प्रसव तकनीक में बड़े बदलाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 06, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अर्जेंटीना के जॉर्ज ओडोन नाम के कार मेकैनिक ने प्रसव प्रक्रिया को आसान बनाने वाला डिवाइस (प्रोटोटाइप उपकरण) तैयार किया है। पांच बच्चों के पिता ओडोन का मेडिकल और प्रसव एवं प्रसूति क्षेत्र से कुछ लेना-देना नहीं हैं। लेकिन उन्होंने एक ऐसे उपकरण की खोज की है जो महिलाओं के प्रसव के लिए वरदान साबित हो सकता है।

 Changes in The Technology of Delivery

इस प्रयोग के बारे में ओडोन ने कहा , ''ऐसे विचार स्वाभाविक तरीके से आते हैं- उदाहरण के लिए मेरे काम करने वाली जगह पर यदि कोई समस्या है तो सोते समय भी वह मेरे दिमाग में चलती रहेगी और आधी रात को मैं अचानक जाग जाऊंगा और मुझे उस बारे में कोई समाधान सूझ जाएगा।''

 

 

पेशे से मेकैनिक ओडोन ने साल 2005 तक अपने नाम से मेकैनिक्स, स्टैबलाइजेशन बार्स, कार सस्पेंशन्स और अन्य क्षेत्रों से जुड़े आठ आविष्कारों के पेटेंट कराए थे।

 

 

यू-ट्यूब वीडियो में एक खाली बोतल से कॉर्क को बेहद आसान तरीके से निकालते हुए देख कर ओडोन को इस उपकरण को बनाने की प्रेरणा मिली। इस वीडियो में बोतल को झुकाते हुए उसमें प्लास्टिक के एक बैग को डाला गया और फिर उसे फुलाया गया। इससे बोतल के अंदर बैलून कॉर्क के चारों तरफ टाइट हो गया और उसे आसानी से बाहर खींच लिया।

 

इस बारे में ओडोन ने अपने दोस्त मोडेना के जरिए उनके पारिवारिक प्रसव विशेषज्ञ डॉक्टर से मिलने की योजना बनाई और डॉक्टर ओडोन के इस विचार से काफी प्रभावित भी हुए। ओडोन ने इस प्रकार के उपकरण के लिए एक पेटेंट रजिस्टर करवाया और वह एक प्रोटोटाइप उपकरण बनाने में जुट गए।

 

 

मॉडल उपकरण तैयार हो जाने पर ओडोन ने ब्यूनर्स आयर्स में सेंटर फॉर मेडिकल एजुकेशन एंड क्लिनिकल रिसर्च में डॉ. जेवियर शवार्त्जमैन से संपर्क किया। शवार्त्जमैन को भी ये विचार काफी रोचक लगा और वह ओडोन के साथ मिलकर उपकरण को और विकास करने पर सहमत हो गए।

 

 

साल 2008 में इस परियोजना पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की गौर किया और ब्यूनर्स आयर्स के दौरे पर आए इसके मुख्य संयोजक डॉ. मारियो मेरिआल्डी ने इस विचार में रुची दिखाई।

 

आमतौर पर दुनिया में हर 10 में से एक बच्चे के जन्म के लिए बर्थिंग इंस्ट्रूमेंट फोर्सेप्स या वेंटॉज का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए शिशु के सिर पर उसे गर्भ से खींचकर बाहर निकालने वाले कैप का उपयोग किया जाता है। लेकिन इस प्रक्रिया में शिशु के सिर पर चोट आने का खतरा बना रहता है।

 

 


Read More Health News in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 785 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर