मलेरिया का पता लगाने के लिए नई जांच की खोज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 29, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

malaria ka pata lagane ke liye nai janch ki khoj

मलेरिया का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने एक नई तकनीक विकसित की है। अनुसंधानकर्ताओं ने एक नयी सस्ती प्रणाली विकसित की है, जिससे सिर्फ एक बूंद खून या लार के जरिए मलेरिया का पता लगाया जा सकेगा।

इस प्रणाली के इस्तेमाल में कम संसाधनों वाले इलाकों में विशेष तौर पर प्रशिक्षित लोगों और महंगे उपकरणों की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

[इसे भी पढ़ें: मलेरिया से मस्तिष्काघात]

डेनमार्क स्थित आरहस विश्वविद्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार लंदन के अनुसंधाकर्ताओं की ओर से विकसित यह प्रणाली प्लाजमोडियम पैरासाइट में टोपोआईसोमरेज नाम के एनजाइम की गतिविधियों को दर्ज करेगी।

इस प्रणाली का नाम रोलिंग सर्किल एनहांस्ड एनजाइम एक्टिविटी डिटेक्शन (आरईईएडी) रखा गया है।

 

Read More Health News In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 12361 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर