इन टिप्स को करें ट्राई, मेकअप करने में नहीं लगेंगे घंटो

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 27, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बेस हमेशा स्किन टोन के अनुसार होना चाहिए।
  • चेहरे पर दाग-धब्बों के लिए कंसीलर का प्रयोग करें।
  • बेस लगाने के बाद टिश्यू पेपर से हल्के हाथों से थपथपाएं।

अक्सर महिलाओं को मेकअप को लेकर कई तरह की बातें सुनने को मिलती हैं। लोगों का कहना होता होता है कि महिलाएं तैयार होने में बहुत वक्त लगाती हैं। खुद के मेकअप के साथ ही दूसरी अन्य जिम्मेदारियों के बीच कई बार महिलाएं ढंग से तैयार होना भी भूल जाती हैं और मेकअप की उनकी चाहत मन में ही दबी रह जाती है। ऐसे में आज हम आपको झटपट मेकअप करने की कुछ टिप्स बता रहे हैं। 

एप्लीकेशन बेस 

बेस हमेशा स्किन टोन के अनुसार होना चाहिए। ज्य़ादा हलका या ज्य़ादा गहरा आपके कॉम्प्लेक्शन को खराब कर सकता है। चेहरे पर बेस ब्लेंड होना ज़रूरी है। बेस सिलेक्शन के लिए इसे नैचरल लाइट में जॉ लाइन, फोरहेड या थंब पर अप्लाई करके देखें। यदि बेस पूरी तरह कॉम्प्लेक्शन में घुल-मिल जाए तो यह रंग आपके लिए सही है। 

कंसीलर

चेहरे पर दाग-धब्बों के लिए कंसीलर का प्रयोग किया जाता है ताकि इसे छुपाया जा सके। फ्लैट ब्रश की मदद से इसे चेहरे के प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और ब्लेंड करें। त्वचा रूखी हो तो लिक्विड कंसीलर का इस्तेमाल करें। एक्ने और दाग-धब्बों को छुपाने के लिए सॉलिड कंसीलर लगाएं। इसे कभी भी मास्क की तरह अप्लाई न करें। 

इसे भी पढ़ें : छोटी आंखों के लिए घर पर ही मेकअप करने के टिप्स

कॉम्पैक्ट पाउडर

चेहरा ज्य़ादा चमकदार न लगे, इसके लिए लूज़ पाउडर से टचअप देना चाहिए। ऐसा कॉम्पैक्ट लें, जो त्वचा के अनुरूप हो। इसे हमेशा बड़े ब्रश की मदद से लगाएं। बेस लगाने के बाद टिश्यू पेपर से चेहरे पर हलके हाथों से थपथपाएं ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए। इसके बाद कॉम्पैक्ट लगाकर फैलाएं।

लिप शेड्स

रात में गहरे लिप शेड्स चुनें और दिन में टिंटेड शेड्स अप्लाई करें। डार्क कलर्स का ट्रेंड है। आप अपनी इच्छानुसार शेड्स इस्तेमाल कर सकती हैं। पेंसिल से होंठों पर आउटलाइनिंग कर लिप कलर फिल करें।

इसे भी पढ़ें : ऐसे ना लगाएं आईलाइनर, वर्ना छिन जाएगी आंखों की रोशनी

आई लाइनर

आंखों में काजल पेंसिल की सहायता से बाहरी कोनों तक लाइनें खीचें। आई लाइनर की पतली कोटिंग करें। समय कम हो तो ट्रांस्पेरेंट मस्कारा आई लैशैज़ पर अप्लाई करें। दिन में आई मेकअप हलका होना चाहिए। रात में स्मोकी आई मेकअप किया जा सकता है। हाइलाइटर से आंखें खूबसूरत दिखती हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Beauty

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1692 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर