मेकअप कैसे करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 18, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

makeup kaise kare

कहते हैं कि महिलाओं को सजने-संवरने में काफी वक्त लगता है। महिलाओं के साथ हमेशा यह कन्फ्यूजन रहता है कि कौन सा मेकअप व ड्रेसअप किया जाए। लेकिन मेकअप है क्या। क्या चेहरे पर सिर्फ क्रीम पाउडर लगाना ही मेकअप है। जी नहीं, 'मेकअप' वह है जिसमें सभी कॉस्मेटिक्स का सही उपयोग किया जाए, जिससे आपकी खूबसूरती को चार चांद लग जाएं।

मेकअप हमेशा ऐसा होना चाहिए, जिससे आपकी खूबसूरती निखर कर सामने आए। चेहरे के आकार, त्वचा के रंग और व्यक्तित्व को ध्यान में रखकर मेकअप करना चाहिए। ऐसा मेकअप आपको एक खूबसूरत लुक देता है।

 

[इसे भी पढ़े- ताकि मेकअप रहे बरकरार]

 

जैसा मौसम वैसा मेकअप

आपका मेकअप हमेशा एकसार दिखना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि वह मौसम के अनुकूल हो। गर्मियों में पाउडर बेस फाउंडेशन चुनें। सर्दियों में माश्चराइजर बेस्ड फाउंडेशन लें। इसके साथ ग्लिटर पाउडर मिला कर प्रयोग करें। ग्लिटर के प्रयोग से मेकअप में चमक आ जाती है, जो रात के लिए बेस्ट होता है।

कैसे करें मेकअप-
अगर आपको मेकअप की सही ट्रिक पता हो तो आप अपने खूबसूरती को और निखार सकती हैं। तो देर किस बात की अपनाइए इन टिप्स को-

अच्छी तरह करें कंसील
समय की कमी के कारण अकसर आप अपनी त्वचा की देखभाल सही ढंग से नहीं कर पातीं, ऐसे में डार्क सर्कल, एक्ने, दाग-धब्बे जैसी समस्याएं होना आम बात है। इन्हें आप स्किन टोन से मेल खाते हुए कंसीलर से छुपा सकती है। कंसीलर अपनी उंगली के पोर में लेकर लगाएं। फिर स्पॉन्ज से ब्लेंड करें। अगर जरूरत हो तो दोबारा लगाएं। फिर एक शेड डार्क लिक्विड फाउंडेशन चेहरे व गर्दन में लगाकर थपथपाते हुए ऊपर से नीचे की दिशा में अच्छी तरह ब्लेंड करें।


बेस मैजिक
बेस आपकी त्वचा के रंग के अनुरूप होना चाहिए। अगर आपकी स्किन टोन डार्क है तो उसे लाइट कलर बेस से छिपाने का प्रयास न करें। अगर त्वचा बेजान है तो नैचरल ग्लो वाला फाउंडेशन चुनें। अगर त्वचा पीली रंगत वाली है तो लाइट ऑरेंज टिंट वाला फाउंडेशन चुनें।

चुनें सही ब्लश
ब्लश को कभी भी बहुत गहरा और फैलाकर न लगाएं। ब्लशर लगाकर ब्रश से नीचे से ऊपर की दिशा में घुमाते हुए लगाएं। अगर आपकी त्वचा सांवली है तो ब्राउन, या बेज शेड का प्रयोग करें। गोरी रंगत के लिए पिंक व नैचरल कलर का प्रयोग करें।

पलकों को उभारें
अपनी आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए मस्कारा का इस्तेमाल जरूर करें। यह आपकी आंखों को एक चमक और कर्व देगा। अगर आपकी आईलैशेज बाहर की तरफ मुडी हुई नहीं हैं, फॉलिंग हैं तो मस्कारा के साथ प्राइमर भी प्रयोग करें। यह आपकी आईलैशेज को बाहर की तरफ फोल्ड कर देगा। प्राइमर के बाद नैचरल ट्रांसपेरेंट मस्कारा लगाना न भूलें। इन्हें लैशेज कर्लर से प्रेस करके बाहर की तरफ मोड़े। पार्टी के लिए नकली लैशेज का भी प्रयोग कर सकती हैं।

[इसे भी पढ़े- मेकअप पावर]

ब्लेंड
मेकअप में फिनिशिंग सबसे अहम होती है। आपका मेकअप अच्छी तरह ब्लेंड होना चाहिए। इसलिए ऐसा मेकअप करें कि आपका बेस, फाउंडेशन और कॉम्पेक्ट पाउडर अच्छी तरह ब्लेंड हो जाए। उसके बाद ही आईशैडो लगाएं। फिर लाइनर और काजल का इस्तेमाल करें।

लिपस्टिक लगाना
लिपस्टिक लगाते हुए यह ध्यान रखें कि आपकी लिप लाइन नैचरल लिप लाइन से ऊपर नहीं जानी चाहिए। आपके होठ पतले हैं तो लिपग्लॉस से लगाएं ताकि होंठ मोटे नजर आएं।

नमी दें -

  • मेकअप से पहले अपनी त्वचा को मॉयस्चराइज करें। अपने होठों को भी मॉयस्चराइज करें ताकि लिपस्टिक लगाने के बाद दरारें न दिखें।
  • यदि आपको रात को किसी पार्टी में जाना हो तो आंखों के मेकअप पर ज्यादा ध्यान दें। रात के मेकअप में आप पलकों पर बेज गोल्ड आई शेडो का प्रयोग कर सकती हैं। अपने होठों को आकर्षक लुक देने के लिए हल्की पिंक लिपस्टिक ही लगाए।
  • ऑफिस में हमेशा बेज या रोज कलर की आई शैडो का प्रयोग करें तो बेहतर होगा। ऐसे में शिमर लिपस्टिक आपके होठों को एक नया लुक प्रदान करेगी।
  • नाक पतली दिखाने के लिए हाइलाइटर को नाक की हड्डी की लंबाई तक लगाएं और एक शेड गहरे कंसीलर से उसे मिलाएं। नाक के दोनों साइड पर हलके रंग के कंसीलर लगाएं। अच्छी तरह ब्लेंड करें।
  • मुंहासों को छिपाने के लिए प्रभावित स्थान पर अपनी स्किन टोन से मेल खाता कंसीलर लगाएं और अच्छी तरह ब्लेंड करें।


[इसे भी पढ़े- अब मिनटों में करें मेकअप]

फटाफट मेकअप करने के कुछ टिप्स-

  • सबसे पहले चेहरे को रूई के फोहे में माश्चराइजर लगाकर साफ करें।
  • अब चेहरे पर त्वचा के रंग से मिलता-जुलता फाउंडेशन लगाएं।
  • फाउंडेशन के बाद चेहरे पर पावडर लगाएं।
  • गालों को हाईलाइट करने के लिए ब्लशर जरूर लगाएँ।
  • आँखों को बड़ा दिखाने और हाईलाइट करने के लिए आई लाइनर, मस्करा व काजल लगाए।
  • पलकों पर आई शेडो जरूर लगाएं।
  • होठों पर लिप लाईनर व ग्लॉसी लुक देने के लिए लिप ग्लॉस का प्रयोग करें।

 

Read More Article On- Beauty personal care in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES71 Votes 29253 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर