महिलाओं की याद्दाश्‍त दुरुस्‍त रखता है विटामिन 'डी'

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 03, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

mahilao ki yaddas durusht rakhta hai vitamin d

यह तो हम जानते हैं कि विटामिन 'डी' हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि यही विटामिन डी आपके मा‍नसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी फायदा पहुंचाता है। अधिक मात्रा में विटामिन डी लेना महिलाओं की याद्दाश्‍त को दुरुस्‍त रखता है। और इससे अल्जाइमर (स्मृति लोप) का खतरा कम होता है। अमेरिका और फ्रांस में किए गए दो अध्ययनों के बाद यह बात सामने आई है।

[इसे भी पढ़े- विटामिन डी क्या है]

मिनियापोलिस स्थित वीए मेडिकल सेंटर की येलेना स्लीनिन के नेतृत्व में हुए इस शोध में अल्जाइमर की शिकायत वाली महिलाओं में विटामिन 'डी' का स्तर कम पाया गया। इस शोध में एक समुदाय की 6,257 बुजुर्ग महिलाओं में विटामिन 'डी' के स्तर की जांच की। सेड्रिक एनविलर के नेतृत्व में फ्रांस के शोधकर्ता 498 महिलाओं पर शोध के बाद निष्कर्ष पर पहुंचे।

[इसे भी पढ़े- विटामिन डी की कमी से होने वाली बीमारियां]

शोध के अनुसार जिन महिलाओं में अल्जाइमर था वे विडामिन डी की मात्रा प्रति हफ्ते से 50.3 माइक्रोग्राम से कम आहार में लेती थीं जबकि जो डिमेंशिया से पीडि़त थीं वे प्रति हफ्ते 59 माइक्रोग्राम से कम का सेवन करती थीं।

अध्ययन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि जो महिला-पुरूष सामान्य भोजन के अतिरिक्त विटामिन 'डी' का सेवन नहीं करते वे कम सक्रिय रहते हैं।

 

Read More Article On- Health news in hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES12564 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर