मधुमेह में शीत ऋतु की उपयोगिता

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 17, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

madhumeh me sheet ritu ki upyogita

स्वास्थ्य की दृष्टि से शीत ऋतु सभी के लिए अनुकूल मानी जाती है। खासकर यह मौसम मधुमेह के मरीजों के लिए ज्यादा अच्छा होता है।

इस मौसम में दिन छोटे और रातें बड़ी होती है, जो हमारे शरीर को अधिक आराम देती हैं। इस मौसम में हमारी मजबूत पाचन शक्ति हर प्रकार के आहार को बखूबी पचाकर शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करती है।


मधुमेह में शरीर का पाचन तंत्र (डाइजेस्टिव सिस्टम) कमजोर हो जाता है। शरीर ग्लूकोज को पचाने में सक्षम नहीं होता, साथ ही व्यक्ति भोजन को ठीक से पचा नहीं पाने की वजह से कब्ज, गैस्ट्राइटिस और कमजोरी का शिकार हो जाता है। मधुमेह के मरीजों में ग्लूकोज के बजाय प्रोटीन का पाचन होने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। जिस कारण मरीज दुबला होने लगता है। इसलिए मधुमेह के मरीजों के शरीर में प्रोटीन की मांग निरंतर बनी रहती है।

मधुमेह होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहद कमजोर हो जाती है। इससे शरीर मौसमी परिवर्तनों को आसानी से झेल नहीं पाता, और बार-बार बीमार होने लगता है। चोट-घाव जैसे रोग भी जल्दी ठीक नहीं होते, व्यक्ति आये दिन कई प्रकार की समस्याओं से पीड़ित रहता है।

 

[इसे भी पढ़ें : डायबिटीज के असर को यूं करें बेअसर]

मधुमेह में शीत ऋतु की उपयोगिता

•    सर्दियों का मौसम मधुमेह में शरीर से प्रोटीन की हानि की पूर्ति करने का सबसे अच्छा समय होता है। क्योंकि सर्दियों के मौसम में मधुमेह के रोगी प्रोटीन को आसानी से पचा लेते हैं। जैसे सभी प्रकार की दालें, सूखे मेवे खासकर काजू, बादाम, अखरोट, मूँगफली आदि ऐसी खाने वाली चीजे हैं। जिनका उचित पाचन सिर्फ जाड़े के मौसम में ही हो सकता है।

•    मधुमेह रोगियों को इस मौसम में प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करना चाहिए। प्रोटीनयुक्त आहार को खाने के बाद कसरत और पैदल चलना शरीर के लिए अच्छा होता है, जिससे कमजोरी दूर होती है। इस मौसम में व्यायाम और सुबह-शाम पैदल चलना बेहद लाभदायक होता है।

[इसे भी पढ़ें : कैसे जियें डायबिटीज के साथ]

 

•    मधुमेह रोग में रोगी की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। इसलिए मधुमेह रोगियों को सर्दियों के मौसम में आंवला, हल्दी, कालीमिर्च, तुलसी जैसी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजों को खाना चाहिए।

•    मधुमेह में तंत्रिका तंत्र भी प्रभावित होती है। हाथ-पैरों की उंगलियों के सुन्न होने का अहसास होता है। सर्दियों के मौसम में हाथों व पैरों की उंगलियों को हिलाने या व्यायाम करने से तंत्रिकाओं में शक्ति और शरीर में रक्त का संचार सुधरता है।

•    एक ताजा अध्ययन में कहा गया है कि मछली खाने से डायबिटीज जैसी बीमारी दूर हो सकती है।

इसलिए सर्दियों का मौसम मधुमेह से होने वाली अनेक तकलीफों से बचने के लिए सबसे अच्छां समय होता है।

 

 

Read More Articles on Diabetes in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES17 Votes 15413 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर