मधुमेह में कम वजन हो सकता है जानलेवा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 13, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

madhumeh me kam vajan ho sakta hai janleva

मधुमेह में वजन कम होना खतरनाक हो सकता है। एक शोध के अनुसार अधिक वजन के मरीजों की तुलना में कम अथवा सामान्य वजन के मरीजों में मृत्युदर ऊंची रहती है।

 

नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय के अध्ययन में पाया गया कि सामान्य या कम वजन वाले मधुमेह रोगियों में मोटे मरीजों की तुलना में मृत्युदर एवं संख्या दोनों अधिक रहती है।

 

मधुमेह की टाइप-2 से ग्रसित कम वजन के वयस्कों को इस अध्ययन में शामिल किया गया क्योंकि सामान्य तौर पर मोटे लोगों में मधुमेह का खतरा ज्यादा रहता है। अध्ययन में सामान्य वजन के 10 फीसदी मरीज मधुमेह के शिकार हुए थे।

 

विश्वविद्यालय ने बताया कि आमतौर पर मोटा होना मधुमेह का आमंत्रण माना जाता है लेकिन पारिवारिक इतिहास, नस्ल एवं उम्र भी इस बीमारी में अहम भूमिका निभाती है।

 

अध्ययन दल के नेतृत्वकर्ता एवं विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर मर्सीडीज केरेंथन ने कहा, निष्कर्ष से यह साबित होता है कि जनसंख्या के एक विशिष्ट हिस्से के सामने मधुमेह एवं इससे मृत्यु का ज्यादा खतरा है। सम्भावना यह भी है कि इसमें प्रत्येक व्यक्ति का आनुवांशिक इतिहास भी एक कारक हो सकता है।

 

उन्होंने कहा, कई बार चिकित्सक यह आशा हीं नहीं करते हैं कि सामान्य वजन के लोगों में मधुमेह हो सकता है लेकिन यह सम्भव है और इनमें मृत्यु की सम्भावना भी अधिक है।

 

इस अध्ययन में 2625 अमेरिकी महिला-पुरुषों को शामिल किया गया और इन सभी की उम्र 40 वर्ष से अधिक थी।

 

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 12212 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर