मददगार बनाती है ब्रेड की खुशबू

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 02, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ब्रेड हमारे भोजन का अहम हिस्‍सा है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं‍ कि इसकी खुशबू भी जादुई असर कर सकती है। जी, एक नए अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि ताजा ब्रेड की खुशबू से लोगों में सकारात्‍मक भावनाएं पैदा होती हैं और तो और यह अजनबियों के प्रति भी अच्‍छा व्‍यवहार करने को प्रेरित करती है।

[इसे भी पढ़े- अब तनाव से मिलेगा छुटकारा!]

फ्रांस स्थित 'यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न ब्रिटैनी' के शोधकर्ताओं ने बताया, कुछ खास किस्‍म की चीजों की खुशबू लोगों के व्‍यवहार को सकारात्‍मक बनाने में मदद करती है। इन खुशबुओं से लोगों के मन में दूसरों के प्रति अच्‍छी व सकारात्‍मक भावनाएं आती हैं। साथ ही लोग दूसरों की मदद करने को प्रेरित होते हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि ताजे ब्रेड की खुशबू भी इन्‍हीं में से एक है।

[इसे भी पढ़े- सेहत के लिए फायदेमंद है सफेद ब्रेड]

हालांकि मानव स्‍वभाव को सकारात्‍मक बनाने में खुशबुओं की भूमिका पर पहले भी शोध हो चुके हैं। उन शोधों के जरिए इस बात की तस्‍दीक भी हो चुकी है कि कुछ खास किस्‍म की खुशबू व्‍यक्ति को सकारात्‍मक बनाती है। लेकिन, मौजूदा अध्‍ययन में शोधकर्ता यह जानना चाहते थे कि किसी खास किस्‍म की सुगंध अजनबियों के प्रति भी लोगों के बर्ताव में अंतर लाती है या नहीं। शोध के नतीजे 'जर्नल ऑफ सोशल साइकोलॉजी' के हालिया अंक में प्रकाशित किए गए हैं।

इस निष्‍कर्ष पर पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने कुछ लोगों पर परीक्षण किया। उन्‍होंने कुछ प्रतिभागियों को बेकरी, और कुछ को कपड़ों की दुकानों के आगे खड़ा होने को कहा। प्रतिभागियों से कहा गया कि वे अपने बैग में कुछ तलाशने का उपक्रम करते हुए वहां आते-जाते लोगों के सामने से गुजरें। इस दौरान प्रतिभागियों को अपने बैग से कुछ चीजें मसलन रूमाल या दस्‍ताने गिराने को कहा गया। शोधकर्ताओं ने करीब 400 बार प्रतिभागियों से यह उपक्रम दोहराने को कहा। इस पूरी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए बेकरी और कपड़ों की दुकान से करीब 60 फीट की दूरी पर अन्‍य लोगों को रखा गया। उन लोगों ने बताया कि बेकरी के सामने से गुजरने वाले 77 फीसदी लोगों ने गिरते हुए सामान पर ध्‍यान दिया और इसे उठाकर इसके मालिक को वापस कर दिया। वहीं कपड़ों की दुकान के सामने से गुजर रहे केवल 52 फीसदी लोगों ने ऐसा किया।

अध्‍ययन के मद्देनजर शोधकर्ताओं ने बताया कि अच्‍छी खुशबू वाली अन्‍य चीजों से भी लोगों में इस तरह की सकारात्‍मकता आती है और वे दूसरों की मदद करने को प्रेरित होते हैं। इससे साफ है कि हमारे मिजाज पर अच्‍छी खुशबू का प्रभाव पड़ता है।

 

Read more Article On- Swastha samachar in hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES10962 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • mitali22 Feb 2013

    good information about bread...

  • madhumita22 Feb 2013

    bread ke ye faide jan kr achha laga....

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर