मछली के सेवन से पा सकते हैं लंबी उम्र

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 04, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

machli ke sevan

हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि मछली खाने से आपकी उम्र में बढोत्तरी हो सकती है।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में यह माना है एक जो लोग हफ्ते में दो बार मछली का सेवन करते हैं उनकी उम्र दो साल और बढ़ जाती है।

इतना ही नहीं, मछली में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन अगर उम्र बढ़ने के साथ-साथ कर रहे हैं तो दिल के रोगों से मरने का खतरा 35 प्रतिशत कम होता है और अधिक जिंदा रहने की संभावना 27 प्रतिशत बढ़ जाती है।

शोधकर्ता डैरियश मोज़ाफैरियन ने बताया, 'हमने शोध में पाया कि रक्त में ओमेगा 3 का स्तर अधिक रहता है तो दिल की सेहत बनी रहता ही और उम्र बढ़ने के साथ-साथ जीवनकाल भी बढ़ता है। हफ्ते में अगर दो भार भी डाइट में मछली लें तो आपकी उम्र 2.2 साल और बढ़ सकती है।'

इस शोध में 2,700 लोगों की सेहत और खानपान पर अध्ययन किया गया जिसका पूरा विवरण 'एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन' जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

 

Read More Health News In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES11 Votes 3716 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • ANIL KUMAR RISHI06 Apr 2013

    IT;S WONDERFUL TO KNOW. LIFE Span INCREASEs BY EATING FISH-IS THERE ANY PARTICULAR FISH OR ANY FISH would help?

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर