बिना पसीना बहाये ही मिलेगी मोटापे से निजात

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 27, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

lose weight without breaking sweatवजन बढ़ तो बहुत जल्‍दी जाता है, लेकिन वजन को कम करने के लिए कई महीनों की मेहनत और मशक्‍कत लग जाती है। और कई बार तो कई लोगों को चाहते हुए भी मोटापे से निजात नहीं मिल पाती। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस परेशानी से उबरने के लिए अब आपके पास एक आसान सा रास्‍ता है। इसके लिए न तो आपको जिम में पसीना बहाने की जरूरत है और न ही अपने आहार को लेकर सख्‍त रवैया अपनाने की।

 

एक नए अध्‍ययन से यह बात सामने आई है कि दूसरों को शारीरिक रूप से सक्रिय देखने से भी इनसान फिट रह सकते हैं। यानी आपको खुद कसरत करने की जरूरत नहीं है आप केवल दूसरों को व्‍यायाम करते हुए देखकर ही अपना वजन कम कर सकते हैं। यह शोध वाकई हैरान करने वाला है, लेकिन शोधकर्ताओं का दावा है कि इसके पीछे पुख्‍ता वैज्ञानिक आधार मौजूद हैं।

 

'यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्‍टर्न सिडनी' के शोधकर्ताओं ने पुख्‍ता निष्‍कर्ष के लिए कुछ लोगों पर परीक्षण कर इस बात को अंजाम दिया है। शोधकर्ताओं के अनुसार, टीवी पर खेल देखने या लोगों को खेलते हुए देखने से लोगों की हृदय गति में सुधार आता है। इससे शरीर को ठीक वैसा ही फायदा मिलता है जैसा एक्‍सरसाइज करने से होता हे। यह पहला अध्‍ययन है जिसमें शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि दूसरों को शारीरिक रूप से सक्रिय देखकर लोगों की मांसपेशियों में सक्रियता आती है।

 


Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES36 Votes 7303 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर