शाकाहार से करें मोटापे पर वार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 14, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शाकाहार में कम होती है वसा की मात्रा।
  • शाकाहार में मौजूद फाइबर से भरा रहता है पेट।
  • जंक फूड को शाकाहार में न करें शामिल।
  • डिब्‍बाबंद फलों से अच्‍छा है कि आप ताजा फल चुनें।

वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए शाकाहारी भोजन काफी मददगार हो सकता है। यदि शाकाहारी भोजन को सही प्रकार से अपनाया जाए तो यह शरीर को जरूरी ऊर्जा और शक्ति तो देता ही है, लेकिन वजन पर जरूर काबू रखता है। शाकाहारी भोजन में फाइबर की मात्रा अपेक्षाकृत अधिक पायी जाती है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। लेकिन, इसके लिए कुछ बातों का खयाल रखना जरूरी है। यदि आप इन नियमों को मानें तो समय रहते आपकी चर्बी कम रहेगी।  

शाकाहार का मतलब जंक फूड नहीं

आप शाकाहारी हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि आप अपने खाने-पीने का खयाल न रखें। शाकाहारी होने पर आपको जंक फूड खाने की छूट नहीं मिल जाती। आपको ऐसा आहार खाना चाहिए जो पचने में आसान हो साथ ही जिसमें कैलोरी की मात्रा कम हो। जंक फूड इन दोनों ही मानकों पर खरा नहीं उतरता।

vegetarain for weight loss

पैकेड नहीं ओरिजनल चुनें

काम की आपाधापी में हमारे पास वक्त ही कहां बचता है। और वक्त की इसी कमी को पूरा करने के लिए हम प्राकृतिक उत्पादों के स्थान पर पैकेड फूड को तरजीह देने लगते हैं। जूस से लेकर अन्य उत्पाद प्रोसेस्ड रूप में हमारे सामने आने लगते हैं। भले ही ये उत्पाद हमारे वक्त की बचत करते हों, लेकिन सेहत और वजन घटाने के लिहाज से इन्हें बिलकुल सही नहीं माना जा सकता। इनमें इस्तेमाल होने वाले प्रिजरवेटिव और चीनी वजन बढ़ाने के कारक हो सकते हैं। तो बेहतर है कि आप ताजा फलों, सब्जियों और जूस को ही तरजीह दें।


फाइबर से भरे फल

अगर आपको भूख लग रही है, तो थोड़े से फल खा लीजिए। शोध में साबित हुआ है कि हम उन चीजों को खाने में दिलचस्पी दिखाते हैं जो हमारे सामने होती हैं। तो अपनी रसोई में फलों की एक कटोरी जरूर रखें। सेब और नाशपति अच्छे विकल्प हैं। इनमें फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है, जिससे आपका पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है।

 

vegetarian for weight loss

ओट्स मेरा दोस्त

मीठा दलिया आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं। क्यों न इसके स्‍थान पर ओट्स को अपने नाश्ते का आधार बनाइए। यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है खासतौर पर अगर इसमें सेब, केला, अलसी और अन्य कई पोषक फलों को मिला लिया जाए। ओटमील कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह आपके दिल को सेहतमंद बनाये रखता है।

जरा इस पर दें ध्यान

स्वयं को शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय बनायें। स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए आपको रोजाना तेज दौड़ लगाने की ही जरूरत नहीं है। आप अपनी पसंद का व्यायाम चुन सकते हैं। आप चाहें तो योग, पैदल चलना, डांस या फिर कुछ और चुन सकते हैं। तो थोड़ी देर के लिए कंप्यूटर, मोबाइल को दूर कीजिए और स्वयं के लिए कुछ समय निकालें। लेकिन, इसके साथ ही इस बात पर भी ध्यान दें कि वजन कम करने में आहार की भूमिका 80 फीसदी होती है और व्यायाम की 20 फीसदी। तो, अगर आप कड़ा व्यायाम करने के बाद अपने खानपान को लेकर लापरवाह हो जाते हैं, तो आपको कोई फायदा होने वाला नहीं है। आपको दोनों के बीच सही सामंजस्य बैठाना होगा।

 

बहुत पहले टीवी पर एक विज्ञापन आया करता था, 'शाकाहारी बनिये, अच्‍छा है'। वाकई शाकाहारी बनने के अपने फायदे हैं और अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो शाकाहार आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More Articles on Weight Loss in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES8 Votes 3812 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर