सेक्‍स वजन घटाने में है मददगार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 15, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पार्टनर से यौन संबंध बनाकर कम कर सकते हैं वजन।
  • मात्र 25 मिनट के सेक्‍स करने से जलती है 101 कैलोरी।
  • यह शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी करने का अच्‍छा उपाय है।
  • नियमित सेक्‍स से कई गंभीर बीमारियां नहीं होती हैं।

वजन कम करने के लिए आपको घंटों जिम में जाकर पसीना बहाने की जरूरत नहीं है और न हीं इसके लिए घंटों जॉगिंग की जरूरत है। इसके लिए आप अपने बेडरूम का रुख कीजिए। सेक्‍स करके ही आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि सेक्‍स करके आसानी से वजन कम किया जा सकता है। सेक्‍स करने से तेजी से कैलोरी बर्न होती है जिससे वजन कम होता है। इस लेख में जानिये कैसे सेक्‍स करके वजन कम किया जा सकता है।

Lose Weight in Hindi
शोध के अनुसार

एक शोध में यह सामने आया है कि अगर पुरुष 25 मिनट तक सेक्‍स करे तो इससे वह 101 कैलोरी जला सकता है, जबकि इतने ही समय तक सेक्‍स करके महिला 70 कैलोरी बर्न करती है। इस अध्‍ययन के मुताबिक जवान और स्‍वस्‍थ पुरुष औसतन सेक्‍स के दौरान एक मिनट में 4.2 कैलोरीज बर्न करते हैं, जबकि ट्रेडमिल में 9.2 कैलोरीज बर्न होती हैं। वहीं महिलाएं सेक्‍स के दौरान एक मिनट में 3.1 कैलोरीज और जॉगिंग करते वक्‍त 7.1 कैलोरीज बर्न करती हैं।

कैलोरी जलती है

सेक्‍स करके भी आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। अपने पार्टनर के साथ एक घंटे तक मस्‍ती करके आप 70 कैलोरी जलाते हैं। इस एक घंटे में फोरप्‍ले करके यौन संबंध को मस्‍ती के साथ और भी रोचक बना सकते हैं। अगर अधिक कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो अपने सेक्‍स के आसन को बदलें।

वसा कम करता है

नियमित रूप से सेक्‍स संबंध बनाने से कार्टिसोल का स्‍तर सामान्‍य रहता है। कार्टिसोल ऐसा हार्मोन है जो आपकी भूख बढ़ाता है। इस हार्मोन के अधिक स्राव होने के कारण भूख अधिक लगती है। जबकि कार्टिसोल का स्‍तर कम रहने से शरीर से अतिरिक्‍त फैट जलता है।

खानपान की प्रक्रिया सुधारे

सेक्‍स के दौरान आप अपनी छवि को बेहतर रखना चाहते हैं, यानी आप यह चाहते हैं कि आपका शरीर फिट रहे और बेड पर पार्टनर आपसे संतुष्ट रहे। इसके लिए आप खानपान प‍र विशेष ध्‍यान देते हैं। तला हुआ खाने से बचते हैं और फिटनेस पर विशेष ध्‍यान देते हैं।
Have Sex More Often in Hindi

बीमारियों से बचाव

सेक्‍स करने से न केवल वजन कम होता है बल्कि कई सामान्‍य और गंभीर बीमारियों से भी बचाव होता है। सेक्‍स से हार्ट अटैक की संभावनाएं कम होती हैं, ब्‍लड प्रेशर काबू में रहता है, महिलाओं में मासिक धर्म में परेशानी नहीं होती।

वजन कम करने के लिए बाहर जाने की बजाय अपने पार्टनर को प्‍यार करें और अपने वजन को काबू में रखें, इससे आपकी सेक्‍स लाइफ खुशहाल होगी।

छाया साभार - गेटी इमेज

 

Read More Articles on Sex and Relationship in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES160 Votes 11919 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर