14 दिनों में 40 पाउण्‍ड वजन घटाने के लिए अपनायें ये आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 24, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन कम करने के लिए शर्करा का सेवन न करें।
  • अपने आहार से गेहूं की मात्रा भी कम कर दें।
  • रेड मीट और अल्‍कोहल का सेवन भी आपके लिए अच्‍छा नहीं।
  • डेयरी उत्‍पादों का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है।

अगर ह‍म आपसे कहें कि महज 14 दिनों में आप 40 पाउण्‍ड यानी करीब 18 किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं, तो। आपको यह बात मजाक लगेगी। लेकिन, ऐसा संभव है। आहार में जरूरी परविर्तन लाकर आप आसानी से शरीर पर जमा अतिरिक्‍त चर्बी को चलता कर सकते हैं।

करते हैं कई कोशिशें

वजन घटाने के लिए आप तमाम तरह की कोशिशें करते हैं। लेकिन, खानपान की आदतों और गलत जीवनशैली के कारण हम अपने वजन को काबू ही नहीं कर पाते। नतीजा यह होता है कि कम उम्र में ही हमारी कमर का घेरा बहुत ज्‍यादा हो जाता है। हम सामान्‍य से कब मोटे की श्रेणी में आ जाते हैं, हमें पता ही नहीं चलता। हम देर रात तक जागते रहते हैं। खाने में जंक फूड हमारी आदत बन जाता है। और एक्‍सरसाइज के मामले में हम बिलकुल कंजूस हो जाते हैं। कपड़ों का साइज बढ़ने लगा है और हमारी चिंतायें भी। लेकिन, हम कोशिशें न करने के हजारों बहाने जरूर बना लेते हैं। लेकिन, हम अगर जरा सी कोशिश करें, तो यह संभव है। हम जानते हैं कि मोटापा हमारे रूप को तो बिगाड़ता ही है साथ ही इससे हमें डायबिटीज, हृदय रोग और अन्‍य कई बीमारियां भी हो सकती हैं।

 

आहार बदलें

वजन कम करने के लिए हम सबसे पहले अपने आहार में बदलाव करते हैं। कई बार यह बदलाव बिना सोचे समझे और सामान्‍य नियमों के तहत ही किया जाता है। हम कॉर्बोहाइड्रेट और वसा आदि का सेवन बंद कर देते हैं। जूस अधिक पीने लगते हैं। लेकिन, अधिक समय तक हम इस आहार पर भी नहीं टिक पाते। नतीजा, वजन वहीं का वहीं और हमारी चिंता सातवें आसमान पर। हम अवसादग्रस्‍त होने लगते हैं कि आखिर हमारा वजन कम क्‍यों नहीं हो रहा। और चिंता के कारण हमारा वजन और बढ़ने लगता है।
weight loss tips in hindi

सही कार्यक्रम चुनना जरूरी

हममें से ज्‍यादातर लोगों का वजन तमाम प्रयासों के बाद भी इसलिए कम नहीं होता क्‍योंकि हम सही कार्यक्रम का चयन नहीं करते। हम दूसरों पर अधिक निर्भर रहते हैं। हम देखते हैं कि दूसरों को किस प्रकार के आहार से फायदा हुआ है। हम उन्‍हीं को अपने ऊपर भी आजमाने लगते हैं। बिना यह सोचे समझे कि क्‍या वे नियम हम भी लागू होते हैं या नहीं। क्‍या वे हमारे लिए भी फायदेमंद होंगे या नहीं। इन सब बातों पर हम गौर करना जरूरी नहीं समझते। कई बार आहार योजनाओं में लिखे गए आहार को आजमा पाना भी आसान नहीं होता। यानी वजन कम करने के लिए किताबी ज्ञान से ज्‍यादा व्‍यवाहारिक समझ की जरूरत होती है। हमें भोजन पसंद होता है और इसलिए कई बार हम अकसर उन खाद्य पदार्थों के इतर भोजन करने लगते हैं, जिनका उस आहार योजना में जिक्र होता है। वजह कि हम अपनी भूख और खानपान की आदतों पर काबू नहीं रख पाते।

संपूर्ण आहार योजना अपनायें

तो, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको एक संपूर्ण आहार योजना अपनाने की जरूरत है। ऐसी आहार योजना जिसमें लिखे खाद्य पदार्थों को आजमाना आसान हो। जिसमें ऐसी रैसिपी हों, जिन्‍हें पकाना आसान हो। जिसमें तमाम तरह के आहार हों। जिसमें कभी-कभी आप अपने पसंदीदा भोजन का भी मजा ले सकें। और तो और आहार ऐसा हो, जिसमें आपका कम हुआ वजन बरकरार रहे। हमें वजन कम करने के लिए कुछ जरूरी बातों का खयाल रखना चाहिये।

शक्‍कर करें बंद

जब कभी हमें थकान महसूस होती है, तो हम कुछ मीठा खाने को ललचाते हैं। यह आदत अच्‍छी नहीं। शक्‍कर का कोई स्‍वास्‍थ्‍य गुण नहीं है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने आहार में से शक्‍कर हटा दें। चीनी के साथ समस्‍या यह है कि आप जितनी अधिक शर्करा का सेवन करते हैं, आप उतना ही इसे खाने के लिए ललचाते हैं। तो, 14 दिनों 18 किलो वजन कम करना चाहते हैं, तो चीनी से तौबा कर लीजिये। हो सकता है कि शुरुआत में आपके लिए यह काम चुनौतीपूर्ण हो। लेकिन, एक बार अगर आप ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं, तो यह आपके लिए अच्‍छा होता है।

गेहूं भी अच्‍छी नहीं

ऐसा नहीं है कि गेहूं आपके लिए बुरी है। लेकिन, गेहूं से बने कई उत्‍पाद जैसे ब्रेड आदि संतृप्‍त भोजन में शुमार होते हैं और ऐसे भोजन का कोई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ नहीं है। और इनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने का ही काम करता है।

 

weight loss in hindi

डेयरी उत्‍पादों को करें बंद

हालांकि, दुग्‍ध उत्‍पाद सेहतमंद होते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि आप आइसक्रीम, फ्रोजन योगर्ट, चॉकलेट, कुकीज, केक और पाई आदि हमारी सेहत के लिए अच्‍छे नहीं होते। इसके साथ ही अगर आप गाय के दूध के स्‍थान पर सोया, चावल या बादाम के दूध का सेवन करते हैं, तो इससे आपका हाजमा भी सही रहता है।

मीट, अल्‍कोहल भी बंद

डेयरी, चीनी और गेहूं आदि के सेवन को बंद करने के साथ ही आप प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन भी बंद कर दें। डिब्‍बाबंद और पैकेटबंद चीजें आपके लिए नहीं हैं। यह मानकर चलिये कि इस प्रकार के आहार से आपकी सेहत को सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही होने वाला है। इतना ही नहीं आपको रेडमीट और एल्‍कोहल का सेवन भी नहीं करना चाहिये। ये भी वजन बढ़ाने वाले आहार की श्रेणी में आते हैं।

सात दिनों तक छोड़ें

अचानक ये आहार आपसे नहीं छूटेगा। इन्‍हें एक-एक करके छोड़ें। सप्‍ताह के आखिर तक आप इन सब आहारों को छोड़ दें। हफ्ता खत्‍म होते होते आपके आहार में केवल पौष्टिक और संपूर्ण आहार ही बचेगा। आप पहले से बेहतर खाएंगे और इसके बाद आपके लिए वजन कम करना आसान हो जाएगा।

पहले हफ्ते से ही दिखेगा असर

एक हफ्ता जब आप चीनी, गेहूं, डेयरी उत्‍पाद, प्रसंस्‍कृत भोजन, कृत्रिम मीठा, रेड मीट और एल्‍कोहल आदि का सेवन नहीं करते। आप सात दिन इन आहार के बिना गुजारिये। इसके बाद आपका वजन तेजी से कम होना शुरू हो जाएगा। इसका अर्थ यह नहीं कि आठवें दिन आप इन सब आहार का सेवन कर सकते हैं।

स्‍वाद बढ़ेगा

इन आहारों को छोड़ने का एक बड़ा फायदा यह है कि इससे न केवल आपका वजन कम होगा, बल्कि साथ ही साथ स्‍वाद की आपकी समझ भी बेहतर होगी। आप बाकी भोजन का बेहतर स्‍वाद ले पाएंगे। एक बार आपको स्‍वाद की बेहतर समझ हो गई, तो बिना सोचे समझे नहीं खाएंगे।

कभी-कभार बुरा नहीं

आपको यह जानना भी जरूरी है कि ऐसी आहार योजना पर बने रहने और वजन कम करने के लिए आपको कभी-कभार अपना पसंदीदा भोजन भी खाना होगा। अगर आप ज्‍यादातर सेहतमंद और स्‍वस्‍थ भोजन करते हैं, तो कभी-कभार संतुलित मात्रा में ऐसा भोजन करने में कोई गुरेज नहीं।

 

weight loss in hindi

सही नियम है कारगर

अगर आप अपने आहार पर नियंत्रण रख पाये, तो आपका वजन जरूर कम होगा। इसके साथ ही वह वजन दोबारा बढ़ेगा भी नहीं। नतीजे तेज और आसानी से मिलेंगे। यकीन जानिये लोग भी इस बदलाव को महसूस करेंगे। इस आहार योजना को सिर्फ 14 दिन आजमाकर आप आसानी से वजन कम कर पाएंगे। इसके साथ ही अपने आहार के प्रति आप अधिक संवेदनशील होंगे। महज 14 दिनों में 18 किलो वजन कम करने से आप न केवल सेहतमंद होंगे, बल्कि खुश भी रहेंगे।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES288 Votes 6485 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर