लंबी दूरी की रिश्ते

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 12, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Women in phone

शादी के बाद कभी-कभी जॉब या फिर किसी काम की वजह से पति-पत्‍नी को एक-दूसरे से दूर रहना पड़ता है। हालांकि ऐसे में पार्टनर की कमी खलती है। लेकिन लंबे समय तक पार्टनर की अनुपस्थिति सम्बन्धों को और मजबूत बना सकती है।

शायद आपको शापिंग करने में और घर संभालने में काफी कठिनाई हो रही हो, लेकिन इस मुश्किल वक्त को आधुनिक और रचनात्मक तरीकों आसान बनाया जा सकता है। अगर आप भी अपने पार्टनर से किसी कारणवश दूर रहते हैं तो इन तरीकों को अपनाकर रिश्‍ते को जवां बनाये रखिए।

 

[इसे भी पढ़ें : संबंधों में क्‍या महत्‍वपूर्ण है]

 

मीलों की दूरी:

ई–मेल हमारे काम और सम्बन्धों में क्रांतिकारी परिवर्तन लेकर आया है। यह कम समय में एक दूसरे के करीब पहुंचने का सबसे प्रभावी और सस्ता तरीका है। आप ई कार्ड, गानों या वीडियोज़ के सहारे भी अपनी बात अपने प्रेमी या प्रेमिका तक पहुंचा सकते हैं।


दूरदर्शिता और प्लानिंग:

विशेषज्ञों का मानना है कि वो पार्टनर्स जो अपने निवेशों के बारे में नहीं बात करते उनका ब्रेक अप होने की सम्भावना अधिक रहती है। अपने पार्टनर से सभी प्रमुख निवेशों के बारे में बात करें। ऐसा करने से आपको एक सुरक्षित भविष्य की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी।

 

[इसे भी पढ़ें : आपकी गर्लफ्रेंड मैरेज मैटेरियल है या नहीं]

 

नज़रों की दूरी ना बने दिलों की दूरी:
विश्वास किसी भी सम्बन्ध की नींव है और जब लंबी दूरी के रिश्ते की बात करें तो यह और भी आवश्यक हो जाता है। एक दूसरे से प्रतिदिन की छोटी बड़ी बातें करें। चाहे वह कितना भी दूर हो। ऐसा करके आप एक दूसरे के बारे में जान सकेंगे।


गहराई सम्बन्धों की:

बातें करें और एक दूसरे को समझने का प्रयास करें। एक दूसरे से ना मिलने पर क्षोभ करने की बजाय दिलचस्प बातें करें । मीलों की दूरियों को दिल की दूरियां ना बनने दें।


सरप्राइज़ या उपहार:

अपने पार्टनर को कोई ऐसा आश्चर्यजनक उपहार दें जिसकी उसने कल्पना ना की हो। उसे बिना बताये कहीं बाहर छुट्टियां मनाने ले जायें। अपनी वीडियो बनाकर अपने पार्टनर को मेल करें या फिर अखबार में कोई संदेश दें।


आज इंटरनेट जैसे माध्यम ने मीलों की दूरियों को आसान बना दिया है, इनका लाभ उठायें और अपने संबंधों को प्रगाढ़ बनायें।

 

 

Read More Articles on Sex And Relationship in Hindi.

 


 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES54 Votes 50570 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • aarti18 Aug 2012

    nice article

  • renu18 Aug 2012

    its works

  • reejusharma19 Mar 2012

    how is posible everythng?

  • arun 30 Sep 2011

    your explanation is not proper or not benefiting.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर