शादीशुदा रहना लंबी उमर का नया फंडा

By  ,  दैनिक जागरण
Nov 28, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

शादीशुदा रहना लंबी उमर का नया फंडाकाफी लोगों से सुनते आए हैं, शादी के लड्डू खाओ तो पछताओ, न खाओ तो पछताओ। लेकिन यहां बात पछताने की नहीं है। यदि आप दीर्घायु और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो शादी कीजिए। एक नया शोध यही कहता है। अब तक कहा जाता रहा है कि लंबी जिंदगी जीने के लिए खानपान पर ध्यान देना और वजन घटाना जरूरी है। ब्रिटेन में किए गए इस शोध में कहा गया है कि शादीशुदा जिंदगी जीने से आप दीर्घायु हो सकते हैं। शादी से पति-पत्नी के अलावा बच्चों को भी फायदा होता है।

[इसे भी पढ़े- सेक्स और आयु संभाविता]

लंदन स्कूल आफ इकोनामिक्स के शोधकर्ता माइक मर्फी ने कहा कि सभी साक्ष्य यह बताते हैं कि शादी में कुछ ऐसा जरूर है जो फायदेमंद है। अध्ययन के मुताबिक वैवाहिक जीवन जीने वाले जोड़े की आयु लंबी होती है। उनका स्वास्थ्य बेहतर होता है। वे तलाकशुदा या एकाकी जीवन जीने वालों के मुकाबले वृद्धावस्था में घर में देखभाल की ज्यादा उम्मीद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, जो बच्चे अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, वे ज्यादा स्वस्थ होते हैं। ऐसे बच्चे चाहे कैसी भी आर्थिक स्थिति हो, लंबे समय तक शिक्षा ग्रहण करने में रुचि दिखाते हैं।

[इसे भी पढ़े- शादी से बनती है सेहत]

ब्रिटेन में स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद शोधकर्ता इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि विधवा या अकेले जीवन बिता रही माताओं का स्वास्थ्य अच्छा नहीं है। वे विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त हैं। वैवाहिक जीवन जीने वाले दंपतियों का स्वास्थ्य ज्यादा बेहतर है। यहां तक कि एकाकी जीवन जीने वाले 34 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति में शादीशुदा व्यक्तियों के मुकाबले मृत्यु दर भी ढाई गुना अधिक पाई गई। अलग रहने वाले पति-पत्नी में भी मृत्युदर अधिक पाई गई। शोध में परिवार और स्वास्थ्य के बीच मजबूत संबंध देखा गया। इसमें यह भी पाया गया कि उच्च सामाजिक और आर्थिक समूहों में शादी करने की दर अधिक है।


छाया: onlymyhealth

 

Read More Article On- Sex relationship in hindi


Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES24 Votes 50006 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Pooja10 Nov 2012

    nice article with lots of information...

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर