कभी-कभी दिल की भी सुननी चाहिए

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 02, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शरीर का महत्त्वपूर्ण अंग है दिल।
  • स्वास्थ्‍य के विषय में जानकारी होना।
  • एक्‍सरसाइज दिल के लिए अच्छी है।
  • जंक फूड का सेवन कम से कम करें।

दिल हमारे शरीर का एक महत्त्वपूर्ण अंग है। और एक दिन में लगभग एक लाख बार एवं एक मिनट में 60-90 बार धड़कता है। यह हर धड़कन के साथ शरीर में रक्त को धकेलता करता है। दिल को पोषण एवं ऑक्सीजन, रक्त के द्वारा मिलता है जो कोरोनरी धमनियों द्वारा प्रदान किया जाता है। दिल शरीर के विभिन्न भागों में शुद्ध रक्त भेजता है तथा विभिन्न भागों से अशुद्ध रक्त ग्रहण करता है।

दिल शरीर के अंगों में ब्‍लड को पम्प करने का काम करता है। इस काम के लिए दिल हर समय फैलता तथा सिकुड़ता रहता है। आज हमारे जीवन का आधे से भी ज्यादा समय कार्यस्ल/आफिस में बीतता है। आप चाहे किसी भी नौकरी पेशे में हो स्वास्थ्‍य के विषय में जानकारी होना आपका प्रथम कर्तव्य होना चाहिए। खासकर आपने दिल की सेहत का ख्‍याल रखना तो बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपने दिल की आवाज सुननी चाहिए और हृदयाघात के कारणों के विषय में जागरूक होना चाहिए। ऐसे में कुछ सामान्य बातों पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है, जैसे:

heart health in hindi


थोड़ा समय एक्‍सरसाइज को दें

जहिर सी बात है आफिस में बैठ आप अपनी कुर्सी पर एक्‍सरसाइज नहीं कर सकते। लेकिन थोड़ी बहुत स्ट्रैचिंग तो कर ही सकते हैं। प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे तक एक्‍सरसाइज करना हृदय के लिए अच्छा होता है। आपके पास समय की बहुत कमी है तो आप टहल भी सकते हैं।

सेहत के अनुरूप आहार

स्वस्थ हृदय के लिए कम फैट वाले आहार लें। ताजी सब्जियां और फल लें। जंक फूड का सेवन कम से कम करें। समय पर नाश्ता और लंच करें। काम कितना भी क्यों ना हो अपना दिन का खाना या रात का खाना कभी भी स्किप ना करें।

healthy food

तम्बाकू से दूर रहें

धूम्रपान करने वाले अक्‍सर कार्यालय में अधिक धूम्रपान करते हैं। याद रखें तम्बाकू एक प्रदूषित जहर है, जो किसी भी स्थिति में आपके लिए अच्छा नहीं हो सकता। विभिन्‍न शोधों से ऐसा पता चला है कि प्रतिवर्ष 9 लाख भारतीयों की मृत्यु धूम्रपान के कारण होती है।


ब्रेक तो बनता है यार

घंटों एक ही स्थिति में बैठना आपके हृदय को भी नहीं सुहाता। जितना हो सके अपनी सीट से उठने का प्रयास करें, अपनी मुद्रा बदलते रहें और तेज गति से चलें।

happy man in hindi

तनाव से बचें

हमारी आज की भागदौड़ वाली जीवनशैली में तनाव भी बढ़ गया है इसलिए इससे बचने का हर संभव प्रयास करें। आप योग या ध्यान का सहारा ले सकते हैं। सप्ताह के अंत में स्वयं को स्ट्रेस आउट करने का प्रयास करें। दोस्त बनायें या रिश्तेदारों से मिलने जायें।

तो आइये आज से ही हम सभी हृदय को स्वस्‍थ्‍य रखने का संकल्प लें।


Image Source : Getty

 

Read More Articles On- Heart health in hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES12 Votes 15446 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर