आपके दिल के लिए खतरनाक है कम सोना!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 05, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

ज्यादा समय तक काम करना और कम समय तक सोना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। दमकल व आपात चिकित्सा सेवाओं, रेजिडेंट चिकित्सकों तथा अधिक तनाव वाला काम करने वाले अन्य लोगों को 24 घंटे की शिफ्ट में काम करने के लिए कहा जाता है, जिससे उन्हें सोने का कम समय मिलता है।


Less sleep

जर्मनी के यूनिवर्सिटी ऑफ बॉन में अध्ययन के मुख्य लेखक डैनिएल कुएटिंग ने कहा, पहली बार, हमने यह खुलासा किया है कि 24 घंटे की शिफ्ट के संदर्भ में कम नींद लेने वाले लोगों के कार्डियक कॉन्ट्रैक्टिलिटी (दिल के सिकुडऩे की स्वाभाविक क्षमता), रक्तचाप तथा हार्ट रेट में अस्वाभाविक बढ़ोतरी होती है।

अध्ययन में कुएटिंग तथा उनके साथियों ने औसतन 31.6 वर्ष आयु वर्ग के 20 स्वस्थ रेडियोलॉजिस्ट को शामिल किया, जिनमें 19 पुरुष व एक महिला शामिल थीं। औसत तीन घंटे की नींद लेने वाले हर प्रतिभागी का 24 घंटे की शिफ्ट से पहले और बाद में कार्डियो वेस्कुलर मैग्नेटिक रिजोनांस कराया गया। शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के रक्त व मूत्र के नमूने भी इकट्ठा किए और ब्लड प्रेशल और हार्ट रेट को मापा गाय।

अल्पकालिक तौर पर कम नींद लेने वाले प्रतिभागियों का ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट अधिक पाया गया। उन्होंने कहा कि यह निष्कर्ष यह समझने में हमारी मदद करेगा कि काम का भार तथा शिफ्ट के घंटे किस प्रकार लोगों के जीवन को प्रभावित करते हैं। यह निष्कर्ष शिकागो में रेडियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका (आरएसएनए) की सालाना बैठक में पेश किया गया।

 

News Source: IANS

Image source: Fox News&Cardiovascular Disease

Read More Articles on Health news in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 1417 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर