अमिताभ से सीखें लीवर की बीमारी में भी कैसे रहें फिट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 26, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अमिताभ इस उम्र में भी पूरी एनर्जी से काम करते हैं।
  • अमिताभ का लीवर महज 25 प्रतिशत ही काम करता है।
  • रोजमर्रा के कामों में आज भी पूरी तरह व्‍यस्‍त हैं।
  • अपनी व्‍यस्‍त दिनचर्या के बावजूद नियमित जिम जाते है।

बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेता और महानायक अमिताभ बच्चन आज जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचना सभी का सपना होता है। 1970 के दशक से फिल्‍मी करियर की शुरूआत करने वाले अमिताभ आज बॉलीवुड के महानायक कहे जाते हैं। 73 साल तक की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते लोग बीमारियों की चपेट में पूरी तरह आ जाते हैं, लेकिन उम्र के इस पड़ाव पर भी अमिताभ इतना काम करते हैं जितना कि आजकल के युवा नहीं कर पाते। हाल ही में इस बात का खुलासा हुआ कि अमिताभ का लीवर केवल 25 प्रतिशत ही काम करता है यानी 75 प्रतिशत लीवर क्षतिग्रस्‍त हो चुका है। इसके बावजूद भी अमिताभ के चेहरे पर अलग तरह की एनर्जी दिखती है। इस लेख में विस्‍तार से चर्चा करते हैं आखिर अमिताभ की फिटनेस का राज क्‍या है।

amitabh bachhan in hindi

अमिताभ को है लीवर की बीमारी

अमिताभ ने बताया है कि उनका लीवर महज 25 प्रतिशत ही काम करता है और 75 फीसदी हिस्सा खराब हो चुका है। यह चौंकाने वाली बात बिग बी ने हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से हेपेटाइटिस बी को रोकने के मुहिम में उनको ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने के अवसर पर बताई।

महानायक ने बताया " जब 33 साल पहले कुली की शूटिंग के दौरान वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे। ऐसा पुनीत इस्सर के साथ एक फाइट सीक्वेंस के दौरान अमिताभ को पेट पर जोरदार पंच लगने से हुआ। तब कई लोगों ने उनको ब्लड डोनेट किया और उन्हीं में से किसी एक व्यक्ति को हेपेटाइटिस बी की बीमारी थी, जिससे उन्हें भी यह बीमारी लग गई।" अमिताभ ने कहा, उनको इस बीमारी का पता साल 2000 में रेगुलर चेकअप कराने के समय लगा। उसी दौर पता चला कि उनका 75 फीसदी लीवर काम नहीं कर रहा है, सिर्फ़ 25 फीसदी लीवर ही काम कर रहा है।

उन्‍होंने आगे कहा कि अभी वो बिल्‍कुल फिट हैं और रोजमर्रा के कामों में पूरी तरह व्‍यस्‍त हैं। उन्‍होंने लोगों से गुजारिश की कि वे अपने बच्‍चों को हेपिटाइटिस बी का टीका जरुर लगवाएं ताकि इस बीमारी को पूरी तरह से खत्‍म किया जा सके। अमिताभ ने हेपेटाइटिस बी की रोकथाम के लिए रेग्युलर मेडिकल चेकअप कराने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि एक आदमी को चलने-फिरने और हेल्दी रहने के लिए 12 प्रतिशत लीवर का काम करना भी काफी है।

अमिताभ की फिटनेस का राज

दिनचर्या कितनी भी व्‍यस्‍त क्‍यों न हो अमिताभ जिम जाना नहीं भूलते। वह रोजान सुबह उठकर मॉर्निग वॉक पर जाते है और हफ्ते में सातों दिन जिम जाते हैं। एक्‍सरसाइज के साथ वह अपने खान-पान का भी ध्‍यान रखते है। उनकी डाइट में ग्रीन टी विशेष तौर पर होती है। अमिताभ जंक फूड और तली-भुनी चीजों से परहेज करते हैं। सुबह उठकर वे दो गिलास पानी पीते हैं और 15 मिलीलीटर आंवले का रस पानी में मिलाकर लेते हैं। वह नाश्ते में इडली, एक कटोरी सांभर और दूध लेते हैं। नाश्ते व लंच के बीच ग्रीन टी और एक मौसमी फल जरूर खाते हैं। उनके लंच में सलाद, मल्टीग्रेन रोटी, चावल, दाल और सब्जी होती है जबकि डिनर में वह पनीर की भुजिया वाला सैंडविच और सलाद लेते हैं। रात को सोने से पहले वे दूध जरूर पीते हैं।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : india.com
Read More Articles on Celebraty Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES56 Votes 10931 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर