क्यों होती है लेटेक्स एलर्जी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 08, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लेटेक्स एलर्जी के बारे में कम लोग जानते हैं।
  • पहले इसका इलाज संभव नहीं था।
  • यह अनसेफ सेक्स से होता है।
  • यह 1 प्रतिशत जनसंख्या मे पायी जाती है।

इस बीमारी के बारे में कम ही लोग जानते हैं। यह बीमारी अदम और इव के समय से है जब एस टी डी और एच आई वी जैसी कोई बीमारी नहीं थी। लेकिन आज एस टी डी और एच आई वी जैसी बीमारियों से अनसेफ सेक्स से दूर रहकर बचा जा सकता है या कॉण्डम का इस्तेमाल कर इन बीमारियों से बचा  जा सकता है। लेकिन यह तरीका लेटेक्स से होने वाली एलर्जी से बचाने के लिए उपयुक्त नहीं है। लेटेक्स एलर्जी से बचने के लिए दवाएं लेना ही एक आसान तरीका हैं।

Latex allergy

 


विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार लेटेक्स एलर्जी कोई आम समस्या नहीं है और यह बहुत ही कम लोगों में लगभग 1 प्रतिशत जनसंख्या मे पायी जाती है। लेकिन जिन लोगों में यह एलर्जी पायी जाती है उनके लिए यह एक बड़ी समस्या होती है।

लेटेक्स एलर्जी में सूखेपन ,जलन, स्केलिंग से घाव होने तक के लक्षण हो सकते हैं और कुछ परिस्थ्तिियों में तो यह जानलेवा भी सिद्ध हो सकती है।

लेकिन मेडिकल एडवांसमेंट ने यह सिद्ध कर दिया है कि प्यार में कोई भी बैरियर नहीं होता, चाहे वह लेटेक्स एलर्जी ही क्यों ना हो।
आज बाजा़र में सेफ सेक्स के लिए बहुत से ऐल्टर्नेटिव प्रोटेक्शन प्रोडक्ट्स हैं जो इस प्रकार की एलर्जी से बचाते हैं और सेफ सेक्स के लिए अच्छे होते हैं।

लेटेक्स एलर्जी से बचने के लिए आप प्राकृतिक स्किन काण्डाम या लेटेक्स काण्डाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह काण्डाम नार्मल काण्डाम से थोड़े ज़्यादा महंगे होते हैं क्योंकि यह हाथ से बनाये जाते हैं। प्राकृतिक स्किन काण्डाम अकसर मेमने के इन्टेस्टाइनल मेम्ब्रेन से बनाये जाते हैं और यह सिमेन को थोड़ी जगह देने के लिए थोड़े ढीले होते हैं। प्राकृतिक स्किन काण्डाम प्राकृतिक होने के कारण इलास्टिक नहीं होते हैं और इन्हें गीले ल्यूब्रिकेंट में रखा जाता है जिससे कि यह सूखें नहीं और सेक्स को रोमांचक बनायें।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES39 Votes 53928 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर