लेजर हेयर रिमूवल के फायदे और नुकसान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 03, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • किसी विशेषज्ञ की मदद से ही करवायें लेजर हेयर रिमूवल।
  • यह परंपरागत तरीकों की अपेक्षा अधिक सटीक परिणाम देता है।
  • बहुत कम समय में ही अधिक बाल हटाये जा सकते हैं।
  • ट्रीटमेंट के बाद जरूरी है कि आप कुछ सावधानियां बरतें।

अनचाहे बाल हटाने के लिए आप क्‍या नहीं करतीं... शेविंग, ट्विजिंग अथवा वैक्सिंग, लेकिन अब अगर आप इन उपायों से उकता गयी हैं और एक स्‍थायी समाधान चाहती हैं, तो लेजर हेयर रिमूवल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।


laser hair removalअनचाहे बाल आपकी खूबसूरती पर दाग लगा सकते हैं। ऐसे में इन बालों को हटाने के लिए आप तमाम तरह के उपाय आजमाती हैं। लेकिन, लेजर हेयर रिमूवल न केवल अनचाहे बालों से आपको मुक्ति दिलाता है, बल्कि आपकी खूबसूरती को भी कायम रखता है। लेकिन, इसे आजमाने से पहले इसके नफे नुकसान के बारे में पूरी जानकारी लेना सही रहेगा।


अनचाहे बालों से छुटकारा हासिल करने के लिए लेजर का इस्‍तेमाल तेजी से प्रचलित हो रहा है। कॉस्‍मेटिक बाजार में लेजर की अपनी जगह पहले से है और अब महिलायें अनचाहे बालों से निजात पाने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल कर रही हैं। इसमें बालों के रोमछिद्रों में अत्‍यधिक केंद्रित रोशनी प्रवाहित की जाती है। रोमछिद्र में मौजूद पिग्‍मेंट रोशनी अवशोषित कर लेते हैं। इससे बाल समाप्‍त हो जाते हैं।

 

लेजर हेयर रिमूवल के फायदे

लेजर के जरिये चेहरे, टांगों, बाजुओं, अंडरऑर्म्‍स, बिकनी लाइन और अन्‍य क्षेत्रों से आसानी से अनचाहे बाल हटाये जा सकते हैं।

 

आसपास की त्‍वचा सुरक्षित

रेजर, वैक्सिंग अथवा प्‍लकर के जरिये बाल निकालने पर त्‍वचा को भी काफी नुकसान होता है। लेकिन लेजर के जरिये अनचाहे बाल हटाना अपेक्षाकृ‍त अधिक सुरक्षित माना जाता है। इसमें केवल बालों पर टारगेट किया जाता है और आसपास की त्‍वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

 

तेज

लेजर की महज एक किरण कई बालों पर एक साथ असर डालती है। यानी सेकेण्‍ड भर में ही आपको कई अनचाहे बालों से छुट्टी मिल जाती है। एक छोटे से हिस्‍से से बाल हटाने में लेजर के जरिये एक सेकेण्‍ड का चौथाई समय लगता है। अपर लिप्‍स से बाल हटाने में बामुश्किल एक मिनट लगता है। और बड़े हिस्‍सों जैसे कमर अथवा टांगें आदि से बाल हटाने में एक घंटे तक का समय लग सकता है।

 

सटीकता

लेजर के जरिये अनचाहे बालों से स्‍थायी निजात मिल जाती है। तीन से पांच सेशन में नब्‍बे फीसदी लोगों को बालों से स्‍थायी छुटकारा मिल जाता है।


संभावित खतरा

छाले

छाले यूं तो दुर्लभ मामलों में होते हैं, लेकिन ऐसे लोग जिनकी रंगत थोड़ी गहरी है, उन्‍हें छाले होने का खतरा अधिक होता है। इसके साथ ही सूजन, लालिमा और स्‍कार आदि भी हो सकते हैं।  त्‍वचा की रंगत में बदलाव और स्‍थायी स्‍कार बेहद दुर्लभ मामलों में देखने को आते हैं।

 

कैसे करें तैयारी

लेजर के जरिये बाल हटाना केवल अनचाहे बालों को हटाना भर ही नहीं है। यह एक चिकित्‍सीय प्रक्रिया है और जिसमें चूक होने पर आपको नुकसान होने का खतरा होता है। तो बेहतर है कि आप किसी विशेषज्ञ से ही लेजर हेयर रिमूवल करवायें।

 

प्‍लकिंग और वैक्‍स‍िंग करें बंद

अगर आप लेजर हेयर रिमूवल करवाने जा रही हैं, तो कम से कम छह महीने तक प्‍लकिंग, वैक्‍सिंग और इलेक्‍ट्रॉलिसिस से परहेज करें। ऐसा इसलिए जरूरी होता है क्‍योंकि लेजर बालों की जड़ों को निशाना बनाता है, जो वैक्सिंग और प्‍लकिंग से नष्‍ट हो जाती हैं। इसके साथ ही ट्रीटमेंट से कम से कम छह सप्‍ताह पहले से आपको सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने से भी बचना चाहिए। सूरज की रोशनी लेजर के असर को कम कर देती है और साथ ही इससे ट्रीटमेंट के बाद कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं।

 

रिकवरी और खतरे

ट्रीटमेंट के एक दो बाद तक आपकी त्‍वचा सनबर्न जैसा अहसास देगी। उसे ठंडा रखना और माश्‍चराइजर लगाना आपकी मदद कर सकता है। अगर आपने चेहरे पर ट्रीटमेंट लिया है, तो आप अगले दिन ही मेकअप लगा सकती हैं, बशर्ते आपके चेहरे पर छाले न हो गए हों।

अगले महीने आपके इलाज किए बाल बाहर आ जाएंगे। इस महीने आपको सनस्‍क्रीन लगाना चाहिए ताकि आपकी त्‍वचा की रंगत में अस्‍थायी बदलाव न आए। त्‍वचा की रंगत में बदलाव ट्रीटमेंट के असर को कमतर कर सकता है।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES26 Votes 6782 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर