कम नींद से होता है दिमाग कमजोर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 05, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

sleep lessnessबढ़ती उम्र के साथ पर्याप्त नींद नहीं लेना एक खतरनाक संकेत है। दिमाग के घटते आयतन का संबंध अपर्याप्त नींद से हो सकता है। हालिया अध्ययन में इस बात का पता चला है।


शोधकर्ताओं के मुताबिक, नींद की कमी का संबंध मस्तिष्क के विभिन्न भागों से होता है। और नींद में कमी के कारण अग्रभाग (फ्रंटल), कालिक (टेंपोरल) के आयतन में तेजी से कमी हो सकती है। 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले लोगों में यह समस्‍या काफी तादाद में देखी गयी।



ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के अध्ययन लेखक क्लेयर सेक्सटन ने कहा कि हालांकि अभी तक यह ज्ञात नहीं है कि नींद में कमी का संबंध मस्तिष्क की रचना में बदलाव से है। यह अध्ययन 20-84 आयुवर्ग के 147 वयस्कों पर किया गया। शोधकर्ताओं ने नींद में कमी और मस्तिष्क के आयतन के बीच के संबंध का अध्ययन किया।

सेक्सटन ने कहा कि भविष्य में होने वाले शोध में इस बात के अध्ययन की जरूरत है कि क्या नींद में सुधार से मस्तिष्क के आयतन में कमी को धीमा किया जा सकता है। यह अध्ययन पत्रिका 'न्यूरोलॉजी' में प्रकाशित हुआ है।

 

Image Courtesy- Getty images

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 668 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर