सही समय पर किट का प्रयोग नहीं करने से आ सकता है प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सही समय पर प्रेग्‍नेंसी डिटेक्‍शन किट का प्रयोग हो करने के कारण।
  • हार्मोनल असंतुलन, डिप्रेशन के कारण आ सकता है निगेटिव परिणाम।
  • प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव का कारण झूठी नेगेटिव प्रेग्नेंसी भी हो सकता है।
  • अस्‍थानिक गर्भावस्‍था की वजह से भी आ सकता है निगेटिव रिजल्‍ट।

मां बनना हर महिला का सपना होता है और वह अपने इस सपने को साकार करना चाहती है। लेकिन यह निश्चित रूप से एक स्त्री के लिए बुरी खबर है कि उसका टेस्‍ट नेगेटिव है, जो प्रेग्नेंट होना चाहती है या जिसके मासिक धर्म नही हुए है।

When Pregnancy Test Negativeकई स्त्रियों को तो तब बहुत आश्चर्य होता है जब उनकी प्रेग्नेंसी का टेस्ट नेगेटिव आता है बावजूद इसके कि उनके पीरियड नहीं हुए है। यह बात एक स्त्री के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आने के क्या कारण हो सकते है। आइए हम आपको बताते है कि ऐसे कौन से कारण है जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आता है।

 

 

प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव के कारण

1. प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आने का सीधा सा मतलब यही है कि आप प्रेग्नेंट नही है, कोई और कारण हो सकते है आपके पीरियड न होने के। यह मोटापा, हार्मोनल असंतुलन, डिप्रेशन और जीवन शैली से संबंधित समस्याओं से या अन्य कारणों की वजह से हो सकता है।

2. प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव का कारण झूठी नेगेटिव प्रेग्नेंसी भी हो सकता है। प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव वहां पर आता है जहां पर अस्थानिक गर्भावस्था हो या शरीर में एचसीजी हार्मोन की राशि बहुत कम हो। एक अस्थानिक गर्भावस्था गंभीर चिंता का कारण है और इस मामले में एक तुरन्त डाक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए।

 

3. प्रेग्नेंसी टेस्ट के नेगेटिव आने का एक कारण यह भी है जब होम प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का प्रयोग प्रेग्नेंसी का पता लगाने के लिए किया जाता है, लेकिन एचसीजी हार्मोन की उपस्थिति का स्तर बाद में शरीर में बढ़ जाता है।

4. प्रेग्नेंसी टेस्ट उन स्त्रियों में भी नेगेटिव आता है जिन्होंने हाल ही में मौखिक गर्भनिरोधक लेना बंद किया हो। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर को कुछ नए कार्यक्रम समायोजित करने में समय लगता है। और यह आसानी से देर या चूक कर देता है पीरियड आने में।

5. कई बार होम प्रेग्नेंसी टेस्ट भी टेस्ट को नेगेटिव दिखा देता है, अगर यूरीन का नमूना टेस्ट करने के लिए बहुत जल्दी लिया हो या फिर यदि एक स्त्री ने टेस्ट से पहले बहुत ज्यादा तरल पदार्थ लिया हो। तरल पदार्थ मूत्र में एचसीजी सामग्री को कमजोर कर देता हैं, जिससे प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आ जाता है।

 

6. एक और कारण है प्रेग्नेंसी टेस्ट के नेगेटिव आने का जब आपके पीरियड नही हुए है वह है, पेरी रजोनिवृत्ति। पेरी रजोनिवृत्ति को समयपूर्व रजोनिवृत्ति के रूप में भी जाना जाता है और यह पीरियड में चूक या देर अवधि का कारण होता है। इसलिए यह जरूरी है कि यह जानने के लिए कि यह पेरी रजोनिवृत्ति या नहीं तुरन्त डॉक्टर से परामर्श करें।

7. महिलाओं का घर में ही प्रेग्नेंसी टेस्ट करना भी इसके ने‍गेटिव आने की एक बड़ी वजह हो सकती है। क्योंकि अधिकतर महिलाएं किट के बॉक्स पर निर्माता द्वारा बताए गए नियमों का पालन नहीं करतीं। आमतौर पर 5 से 10 मिनट के बीच का समय निर्धारित किया जाता है, जिसके बाद परिणाम स्पष्ट होते हैं। लेकिन कई महिलाएं कुछ ही मिनटों के बाद परिणाम न आने पर किट को फैंक देती है।

 

 

Read More Article on Pregnancy Test in hindi

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES27 Votes 53942 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Kumar pal07 Jan 2013

    Dr sir me 26 years ka healthy person hu ,mery semen analysis report normal he,mery wife 25 years ki healthy woman he . hamari sadi ko 3 year hone wale he but abh tak mery wife pregnant nahi ho pai he iska karn me apko bata raha hu........ meri wife ko shadi se pahle hi monthly periad 2-3 month chad kar ata tha ,shadi ke bad mene ek shal bad treatment start karaya jab tak madition khati rahi bleeding time se ati rahi but dawa stop karne ke bad periad time badne lag jata he mene wife ka

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर