क्यों ज़रूरी है भोजन की मात्रा सीमित रखना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 21, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Limited foodजब भी आप अपनी मनपसंद खाने की चीज देखते हैं तो आप खुद को रोक नहीं पाते हैं, और आप खाते ही जाते हैं. इसे ओवरईटिंग कहते हैं. ओवरईटिंग से न सिर्फ वजन बढता है और भी कई समस्याएं हो जाती है. ओवरईटिंग से दिमागी व भावनात्मक तनाव भी पैदा होता है. आपके शरीर के कई भागों को भी नुकसान पहुंचता है

 

ओवरईटिंग के साइड इफेक्ट

 

वजन बढ़ना व मोटापा

 

ओवरईटिंग का पहला लक्षण वजन बढ़ना व मोटापा होता है. वजन बढ़ने सेकई और बिमारियां आपको जकड़ लेती है. जैसे शरीर की काम करने की क्षमता कम हो जाती है और आप जल्दी थकने लगते हैं.

एलर्जी

 

ओवरईटिंग से एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है. किसी भी चीज को ज्यादा खाने से उसके साइड इफेक्ट भी होते हैं. जैसे अंडा, दूध, मछली, सी फूड, अनाज से बनी चीज आदि को ज्यादा खाने एलर्जी हो सकती है.

 

ब्लड में कोलेस्ट्रोल का बढ़ना

 

कई चीजें ऐसी होती हैं जिनके ज्यादा खाने से कोलस्ट्रोल का खतरा बढ़ जाता है और इससे दिल का दौरा, हृदयघात जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

मुहांसे की समस्या

 

ओवरईटिंग से मुंहासे की समस्या हो सकती है. जिन खाद्य पदार्थों में फैट ज्यादा होता है उनकोखाने से मुंहासे की समस्या हो जाती है. गाय का दूध ज्यादा पीने से मुंहासे की समस्या होती है.

 

एसिडिटी की समस्या

 

ओवरईटिंग से एसिडटी की समस्या भी हो सकती है. कई चीजें ऐसी होती हैं जिनके ज्यादा खाने से एसिडटी हो सकती है. जैसे- संतरा, टमाटर, चॉकलेट आदि.

 

बुरी दुर्गंध की समस्या

 

ओवरईटिंग करने वालों के मुंह व शरीर से हमेशा बुरी दुर्गंध आती है. जैसे रेड मीट खाने वालों को ओवरईंटिग से बचना चाहिए क्योंकि इसको खाने से बुरी दुर्गंध आती है.


किडनी की समस्या

 

जो लोग ज्यादा प्रोटीन खाते हैं और कम कार्बोहाइड्रेट लेते हैं उनको किडनी में पथरी की समस्या से जूझना पड़ता है. ज्यादा से ज्यादा पालक और चाय पीने से इस समस्या से निजात मिलती है.

 

भूलने की समस्या

 

बुजुर्ग लोग बार बार फैट वाली चीजें या जिनमें ज्यादा मात्रा में कॉपर होता है वो खाते हैं. इन चीजों की ओवरईटिंग से याददाशत कमजोर होती है और दिमाग पर भी असर होता है.

 

सूजन की समस्या

 

अगर आप ज्यादा मीठी या नमकीन चीजों की ओवरईटिंग करते हैं तो सूजन की समस्या हो सकती है.

कैसे बचें ओवरईटिंग से

  • जब आपको लगे कि आपका पेट भर गया है तो खाना बंद कर दें.
  • जो भी खाने की चीज आपके सामने रखी हो उसे नहीं खाना चाहिए. जब आपका मन करे तभी खाएं.
  • खाना बर्बाद होने की सोच कर ओवरईटिंग नहीं करे. आप खाने को रख दें फिर थोड़ी देर बाद भूख लगने पर खाएं.
  • अगर आपको खाने के बाद मीठा खाने की आदत है तो स्वाद के लिए थोड़ा सा मीठा खाएं.
  • स्नैक्स ज्यादा नहीं खाएं क्योंकि इससे आपकी भूख खत्म हो जाती है और आप ठीक से खाना नहीं खा पाते हैं.
Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES14 Votes 14534 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर