क्या थकान आपके रिश्तों को प्रभावित करती है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 16, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

kya thakan apke rishte ko prabhavit karti hai

भागदौड भरी जिंदगी और काम के दबाव के कारण आदमी अपने शरीर का उचित तरीके से ध्यान नहीं रख पाता है। खान-पान में लापरवाही और एनर्जी देने वाले योगा और व्यायाम न करने के कारण आदमी जब कोई हल्का काम भी करता है तो जल्दी ही उसे थकान का अनुभव होने लगता है। थकान के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार कारपारेट ऑफिस कल्चर और कई घंटो तक लगातार कुर्सी पर काम करना है। दिनभर काम के बाद थकान से सबसे ज्यादा प्रभाव आदमी के रिश्तों पर पडता है। थकान के बाद आदमी अपने रिश्तेदारों और अपने पार्टनर से ज्यादा बात नहीं कर पाता है और बाद में रिश्तों में दरार का यह प्रमुख कारण होता है।

 

 


थकान का रिश्तों पर प्रभाव -

व्यवहार में बदलाव -
थकान के बाद आदमी का दिमाग और मन चिडचिडा हो जाता है। दिनभर की थकान के बाद पुरूष या महिला को किसी से भी बात करने में कोई रूचि नहीं होती है। थकान के बाद अनायास ही मन चिडचिडा होता है। किसी के घर में अगर बच्चें हो तो वह उनको भी इग्नोर करता है। इस कारण आदमी अपने ही घर के लोगों को नजरअंदाज करने लगते हैं।


पार्टनर के साथ संबंध –
थकान के बाद आदमी की सेक्स लाइफ पूरी तरह से प्रभावित हो जाती है। थकान के कारण आदमी के अंदर का जोश समाप्त हो जाता है और वह अपने पार्टनर को बिलकुल भी संतुष्‍ट कर पाता है। पार्टनर को नजरअंदाज करने के कारण गलतफहमियां पैदा होती हैं और आपके साथी से दूरियां बढती हैं।


रिश्तेदारों से व्यवहार -
थकान के कारण आप अपने रिश्तेदारों और घरवालों को बिलकुल भी समय नहीं दे पाते हैं। दिनभर घर से दूर रहने के बाद शाम को आपके माता-पिता और बच्चे आपसे अच्छे व्यवहार की उम्मीद करते हैं। लेकिन थकान के कारण आपका व्यवहार उनके साथ भी उचित नहीं होता है। अक्सर थकान की वजह से आप बेवजह बच्चों को डांटते हैं। रिश्तेदारों के साथ ठीक तरीके से व्यवहार नहीं करते हैं।


सहयोगियों से व्यवहार -
थकान के कारण ऑफिस में सहयोगियों के साथ भी आपका व्यवहार अच्छा नहीं होता है। काम के दौरान थकान आपके काम को पूरी तरह से प्रभावित करती है। थकान के कारण आपका दिमाग एकाग्रचित्त नहीं हो पाता है। बिना किसी बात के अपने साथी पर चिल्लाने से आपके कलीग के साथ आपके रिश्तों में खटास आती है।




थकान के कारण बिगडे रिश्तों को बचाने के कुछ टिप्स -

  • काम के बोझ से आप कितना भी थके हों, अपने पार्टनर, बच्चे  और घरवालों से सही तरीके से पेश आएं।
  • पार्टनर, बच्चों और घरवालों की जरूरतों को समझें। थकान की वजह से चिडचिडा होकर अपनी बात थोपने की कोशिश मत कीजिए।
  • घर में अगर बच्चा है तो उससे प्यार से बात कीजिए। बच्चे के पास जाकर उससे दिनभर के काम की जानकारी लीजिए।
  • बिनावजह चिडचिडाने से बचिए। पार्टनर और घरवालों पर तनाव का असर दिखाने की कोशिश मत कीजिए।



मेट्रो सिटी की लाइफस्टाइल ने जीने का अंदाज बदल दिया है। दिनभर घर से बाहर रहने के बाद आदमी जब घर जाता है तो घरवालों से उसे अच्छे व्यवहार की उम्मीद होती है। लेकिन तनाव और थकान के कारण ऐसा नही हो पाता है। इसलिए बेहतर रिश्ते को कायम रखने के लिए थकान को अपने घर से दूर ही रखिए नही तो रिश्तों में दरार पडेगी।

 

Read More Articles On- Sex and Relationship in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES30 Votes 44399 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • anjali30 Apr 2012

    nice article.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर