क्या रोमांस पुरुषों की सेक्स ड्राइव को कम करता है?

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 01, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रोमांस पुरुषों की सेक्स ड्राइव को कम करता हैः शोध।
  • मरीके डेविट के पाये शोध से ये आश्चर्यजनक परिणाम।
  • डेविट ने इसे समझाने के लिए पोर्न का उदाहरण लिया।
  • यौन कल्पनाओं को बनाने के लिए रोमांटिक दृश्यों का उपयोग।

महिलाओं के लिए रोमांस प्रेम संबंधों को और अधिक प्रगाड़ और संभोग को ज्यादा आनंदमय बना सकता है। लेकिन पुरुषों पर इसका उल्टा प्रभाव पड़ता है। जी हां रोमांस पुरुषों की सेक्स ड्राइव को कम करता है। आर्काइव ऑफ़ सेक्सुअल बेहवियर के एक शोध के अनुसार रोमांटिक कॉमेडी फिल्म देखने से किसी महिला के सेक्स ड्राइव को बल मिलता है, लेकिन है पुरुषों पर इसका उलट प्रभाव होता है।

 

Men's Sex Drive in Hindi

 

अध्ययन में पुरुषों और महिलाओं को तीन वीडियो क्लिप देखने के लिए कहा गया था, इस क्लिप में एक जोड़ा के सेक्स के दृश्यों को दिखाया गया। यह सीन दरअसल टाइटेनिक फिल्म में लियोनार्डो डिकैप्रियो और केट विंसलेट द्वारा किया गये पहले किस का था। साथ ही उन्हें इंडीसेंट प्रपोजल का एक दृश्य व अंग्रेजी डॉक्योमेंट्री का भाग भी दिखाया गया।

 
टाइटैनिक व इंडीसेंट प्रपोजल के सेक्स दृश्य की तुलना में रोमांटिक दृश्य देखने के बाद महिलाओं ने कामुक संबंधों के लिए अधिक से अधिक इच्छा होने की सूचना दी। जबकि हैरत की बात है कि दूसरी तरफ पुरुषों ने रोमांटिक दृश्यों की तुलना में अंग्रेजी डॉक्योमेंट्री से खुद को अधिक उत्तेजित पाया।



अध्यन के प्रमुख लेखक व मास्ट्रिच विश्वविद्यालय में क्लीनिकल साइकोलॉजिकल साइंस के सहायक प्रोफेसर, मरीके डेविट के अनुसार कामोत्तेजना, पुरस्कृत उत्तेजनाओं के साथ शुरू होता है। जोकि आदमी और औरत के बीच बहुत अलग हो सकता है।  

 

Men's Sex Drive in Hindi

 

डेविट इसे समझाने के लिए पोर्न के उदाहरण का उपयोग करते हैं। कई सारे शोध बताते हैं कि जब महिलाएं पोर्न फिल्में देखती हैं तो उनका शरीर प्रतिक्रिया करता है, वे उत्तेजित तो होती हैं, लेकिन उन्हें कुछ खास महसूस नहीं होता।  

हालांकि हम यह भी जानते हैं कि महिलाओं को पोर्न देखने दी जाए तो यह अधिक-महिला उन्मुख होता है, ऐसे में किसी कहानी के प्रति वे अधिक कामोत्तेजना महसूस करती हैं।

डेविट के अनुसार महिलाओं खुद की यौन कल्पनाओं को बनाने के लिए रोमांटिक दृश्यों का उपयोग करती हैं, जबकि पुरुषों और अधिक दृश्य जानकारी की जरूरत है।



Read More Articles On Sex & Relationship in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES111 Votes 4695 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर