क्या कपड़े तय करने से कम होता है वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 02, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन कम करने के लिए कपड़ों का सही चुनाव जरूरी।
  • कपड़ों के सही चुनाव से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है।
  • ऐसे कपडों के चुनाव से जिनसे पसीना आता है अच्छे माने जाते हैं।
  • पीसने के जरिए शरीर की कैलोरी बर्न होती है।

यूं आप रोजाना ही कपड़े तय करते होंगे। यह आपके लिए रोजमर्रा का काम होगा। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपका यही रोजमर्रा का काम दरअसल, आपको वजन कम करने में भी कुछ मदद करता है। लेकिन, ऐसा तभी होगा जब आप उपभोग की गयी कैलोरी से अधिक कैलोरी की खपत करने को तैयार हों। लेकिन, इससे उतना वजन कम होने की उम्मीद तो बिल्कुल ही मत कीजिए। जितना आप कठोर व्यायाम से कर सकते हैं। आप कितनी कैलोरी खर्च करते हैं।

 

slection of dreesविशेषज्ञ कहते हैं कि आपको एक पाउंड यानी करीब 0.4536 किलो चर्बी कम करने के लिए 3500 कैलोरी खर्च करने की जरूरत होती है। साथ ही आहार-विशेषज्ञ इस बात की भी सलाह देते हैं कि किसी भी व्यक्ति को एक सप्ताह में 9072 ग्राम यानी करीब एक किलो से अधिक वजन कम नहीं करना चाहिए। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना अपने आहार में 250 से 500 कैलोरी कम करें। अगर आपकी खर्च और उपभोग की गयी कैलोरी की मात्रा समान है तो आप सप्ताह में 1750 से 3500 कैलोरी का खर्च पाएंगे। यानी एक सप्ताह में आप करीब 0.2268 किलो से 0.4536 किलो तक ही वजन कर सकेंगे। इससे अधिक वजन कम करने के लिए आपको कुछ अन्य बातों का भी खयाल रखने की जरूरत है।  

 

आहार


अपने आहार को लेकर आपको बेहद सजग रहने की जरूरत है। अगर आप जंक फूड का मोह नहीं छोड़ सकते हैं, तो आपके लिए वजन कम करना जरा मुश्किल हो सकता है। जंक फूड से आपको कैलोरी तो मिलेगीं, लेकिन इसमें किसी तरह के पौष्टिक पदार्थ नहीं होते। आपको परत उतरा हुआ मांस, ताजा फल और सब्जियां, साबुत अनाज और लो फैट डेयरी उत्पादों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। जब आप वजन कम करने की योजना पर काम कर रहे हों तो आपको उन खाद्य पदार्थों से भी दूर रहना चाहिए जिनमें अधिक मात्रा में ट्रांस-फैट और कोलेस्ट्रोडल हो। वे खाद्य पदार्थ भी आपके लिए उपयुक्ति नहीं होंगे जिनमें नमक व शर्करा की मात्रा अधिक हो।

इसके साथ ही दिन में तीन बार भरपेट खाने के मुकाबले छह बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना अधिक लाभकारी रहेगा। इससे आप हर समय तृप्त महसूस करेंगे और साथ ही जंक फूड खाने की आपकी इच्छा भी इससे शांत रहेगी।

 

कपड़े तय करना है कितना लाभकारी


आपको यह बात याद रखनी चाहिए कि भले ही कपड़े तय करने से आप कैलोरी खर्च करते हों, लेकिन न तो इससे आपको पसीना आता है और न ही आपके दिल की धड़कने तेज ही होती हैं। अगर आप अपनी पाचन क्रिया को बेहतर करना चाहते हैं तो आपको साइकिल चलाने और दौड़ने जैसी शारीरिक गतिविधियां करनी पड़ेंगी। इससे आपको पसीना भी आएगा और साथ ही आपका दिल भी अधिक तेजी से धड़केगा जिससे आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।

कड़े शार‍ीरिक व्यायाम करने का फायदा यह होता है कि इससे न सिर्फ आप अतिरिक्तत कैलोरी खर्च करते हैं, साथ ही यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करता है। इससे आपका तनाव कम होता होता है और शरीर रोगों के विरुद्ध अधिक क्षमता से लड़ता है। तो, आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में कुछ कठिन व्यायामों को शामिल करना चाहिए।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES8 Votes 45192 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर