क्या हैं हार्ट अटैक के लक्षण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 09, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सीने में दर्द और असहजता की हो सकती है शिकायत।
  • पसीने और घबराहट भी हृदयाघात का संभावित लक्षण।
  • हार्ट अटैक होने पर फौरन लें चिकित्‍सीय सहायता।
  • बहुत ज्‍यादा चिंता और अवसाद भी हो सकता है लक्षण।

दिल का दौरा इसलिए पड़ता है कि दिल तक खून पहुंचाने वाली किसी एक या एक से अधिक धमनियों में जमे वसा के थक्के के कारण रुकावट आ जाती है। थक्के के कारण खून का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। खून नहीं मिलने से दिल की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। यदि जल्दी ही खून का प्रवाह ठीक नहीं किया जाए तो दिल की मांसपेशियों की गति रूक जाती है। अधिकांश दिल के दौरे के कारण मौतें थक्के के फट जाने से होती हैं।

 

हार्ट अटैक से मरने वाले करीब एक तिहाई मरीज़ों को तो यह पता ही नहीं होता कि वे हृदय रोगी हैं और अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं। इसके लिए ज़िम्मेदार एक बड़ा कारण यह है कि पहले आए हार्ट अटैक को मरीज़ ने पहचाना ही न हो। ऐसा हार्ट अटैक, जिसके लक्षण अस्पष्ट हों या जिनका पता ही न चले, उसे साइलेंट हार्ट अटैक कहते हैं।

 

heart attack symptoms


सीने में असहजता

सीने में असहजता होना हृदयाघात का पहला संभावित लक्षण है। इस दौरान असहजता अथवा दर्द की शिकायत हो सकती है। इसके साथ ही सीने के केंद्र में कुछ मिनट तक तेज दबाव अथवा जकड़न का भी अहसास हो सकता है।

शरीर के ऊपरी हिस्‍से में दर्द

दर्द और असहजता की यह स्थिति छाती से लेकर आपके कंधो, बाजुओं, कमर, गर्दन, दांतों अथवा जबड़ों तक पहुंच सकती है। इतना ही नहीं आपके शरीर के ऊपरी हिस्‍से में यह दर्द सीने में बिना किसी असहजता के भी हो सकती है।

पेट में दर्द

यह दर्द नीचे की ओर बढ़ता हुआ पेट की मांसपेशियों तक पहुंच सकता है। इस दौरान आपको अपने सीने में जलन का भी अहसास हो सकता है।

सांस उखड़ना

आपको सांस उखड़ने की शिकायत हो सकती है, साथ ही आप गहरी सांसे लेने लगते हैं। यह परिस्थिति आमतौर पर छाती में असहजता से पहले हो सकती है। यह भी संभव है कि आपको सीने में किसी भी प्रकार की असहजता का अहसास न हो।

चिंता

आपको स्‍वयं को काफी दबाव अथवा दुखी महसूस कर सकते हैं। यह भी संभव है कि आपको इस बात का अहसास हो कि आपको बिना किसी कारण के पैनिक अटैक हो रहा है।


पसीना

संभव है कि आपको बिना किसी कारण के बहुत अधिक पसीना आने लग जाए। इसके साथ ही आपको ठंड भी लग सकती है। आपकी त्‍वचा चिपचिपी हो सकती है।

मतली

आपको पेट में काफी परेशानी हो सकती है। हो सकता है कि आपको उल्‍टी का अहसास भी हो।

 

अधिकतर हृदयाघात सूक्ष्‍म लक्षणों से शुरू होते हैं। कई बार महज असहजता होती है, सीने में दर्द नहीं। सीने में दर्द आता-जाता रहता है। अपने लक्षणों की अनदेखी न करें, फिर चाहे वो अपच हो अथवा तनाव।

heart attack in women

हृदयाघात के लक्षणों के बारे में पांच मिनट से अधिक समय तक न सोचें। फौरन एम्‍बुलेंस को फोन करें और चिकित्‍सीय सहायता लें। अगर चिकित्‍सीय सहायता मिलने में देरी हो रही हो, तो किसी करीबी की मदद से नजदीकी अस्‍पताल तक जाएं। यदि कोई न हो, तो स्‍वयं गाड़ी चलाकर अस्‍पताल तक जाएं।

हृदयाघात के लक्षण काफी व्‍यापक होते हैं। किसी व्‍यक्ति को सीने में हलका दर्द होता है, तो किसी को काफी तेज पीड़ा का अहसास हो सकता है। लेकिन, एक नियम सभी रूप से लागू होता है वह यह कि अगर आपको हृदयाघात का जरा भी आभास हो, तो बिना देर किये चिकित्‍सीय सहायता लें।

महिलाओं में हृदयाघात के अतिरिक्‍त लक्षण

महिलाओं को उपरोक्‍त लक्षणों में से सभी, कुछ, कोई नहीं अथवा कोई एक लक्षण भी हृदयाघात का इशारा कर सकता है। महिलाओं में हृदयाघात का सबसे सामान्‍य लक्षण दर्द, दबाव अथवा सीने में किसी प्रकार की असहजता होती है। लेकिन, पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में सीने में दर्द के बिना भी हृदयाघात के लक्षण हो सकते हैं।

 

  • गर्दन, जबड़े, कंधे, ऊपरी कमर अथवा पेट में असहजता
  • सांसों का उखड़ना
  • उल्‍टी
  • पेट में दर्द अथवा सीने में जलन
  • सिर चकराना
  • बिना किसी कारण के थकान।

 


Read More Articles On Heart Health in Hindi.

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES31 Votes 18919 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर