कुर्सी कहेगी, 'थोड़ा टहल भी लिया करो'

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 07, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

kursi kahegi thoda tahal bhi liya karo

दफ्तर में दिन भर कुर्सी से चिपक कर रहना सेहत के लिहाज से अच्‍छा नहीं माना जाता। लेकिन, अक्‍सर इस डर के आप कुर्सी से नहीं उठते कि कहीं बॉस की नजर में आप काम से जी चुराने वाले न बन जाएं। अब वैज्ञानिकों ने अब इसके बीच का रास्‍ता खोज निकाला है। शोधकर्ताओं ने ऐसी कुर्सी बनाने में सफलता हासिल की है जो खुद ही आपको कुर्सी से उठकर टहलने का इशारा देगी। शोधकर्ताओं ने ऐसी कुर्सी बनाने में कामयाबी हासिल की है जो जरूरत से ज्‍यादा देर तक बैठने पर अलार्म बजाकर सचेत कर देगी।

 

[इसे भी पढ़े : कुर्सी से चिपके रहेंगे, तो सेहत को होगा नुकसान]


दरअसल, यह इस बात का इशारा होगा कि आप जरूरत से ज्‍यादा देर से बठे है, इसलिए थोड़ा उठकर चहलकदमी करना आपकी सेहत के लि‍ए ठीक रहेगा।

हालांकि, पहले हो चुके कुछ शोध इस बात का इशारा कर चुके हैं कि कुर्सी पर लंबा वक्‍त बिताना जिंदगी कम कर सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ लॉगबोरोग के शोधकर्ताओं के मुता‍बिक खराब जीवनशैली हार्ट अटैक और डायबिटीज के खतरे को दोगुना तक बढ़ा  देती है। कुर्सी से उठकर चाय के लिए कुछ दूर जाना, सहकर्मी को ईमेल भेजने की बजाए उसके पास जाकर बात करना, लंच के समय दफ्तर से बाहर चले जाना आदि कुछ ऐसे तरीके हैं जो आपकी सेहत को दुरुस्‍त रखने में मदद कर सकते हैं।

[इसे भी पढ़े : एक्सरसाइज करो काम पर चलो]


इन्‍हीं बातों को ध्‍यान में रखकर क्‍वींसलैंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक खास तरह के सीटिंग पैड का निर्माण किया है। यह सीटिंग पैड आपको सीट से उठकर खड़े होने और जरा घूमने का संकेत देता है।

शोधकर्ताओं का दावा है कि यह उपकरण लोगों को कई खतरनाक बीमारियों से बचा सकता है। अगुवा शोधकर्ता गेम्‍मा राइड कहती हैं कि आमतौर पर जिन्‍हें शारीरिक तौर पर सक्रिय समझा जाता है वे भी लंबे समय तक कुर्सी पर बैठे रहते हैं।

 

Read More Article on Health News in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES11697 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर