इस चॉकलेट को खाना है ज्‍यादा फायदेमंद, बीमारियों से रखता है दूर!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 27, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • चॉकलेट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।
  • स्‍वादिष्‍ठ चॉकलेट कई बीमारियों से दूर रखता है।
  • तीन प्रकार के होते हैं चॉकलेट, वाइट, डार्क और मिल्‍क।

 

चॉकलेट का नाम आते ही हर किसी का मन प्रफुल्लित हो उठता है, क्‍योंकि शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे चॉकलेट खाना पसंद न हो। यहां तक कि लोग अब एक दूसरे को चॉकलेट खिलाकर खुशियां बांटते हैं। कुछ लोगों को तो चॉकलेट इतना पसंद होता है कि वे आईसक्रीम, केक, कैंडी और अन्‍य चीजों में भी चॉकलेट फ्लेवर ही ढूंढते रहते हैं। खैर, ये तो हुई चॉकलेट के प्रति लोगों की दिवानगी। मगर सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि चॉकलेट में कौन सा चॉकलेट हमारे लिए हेल्‍दी होता है? वाइट, मिल्‍क या डॉर्क चॉकलेट! हालांकि इन चॉकलेट्स पर लोगों की राय भी अलग-अलग देखने को मिलती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नही है क्‍योंकि हम आपको इन तीनों चॉकलेट की खूबियां बताएंगे।

इसे भी पढ़ें : महिलाओं को अधिक चॉकलेट का सेवन क्‍यों करना चाहिए

चॉकलेट

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट शुगर, कोको बटर, कोको सॉलिड और बहुत कम मात्रा में दूध के मिश्रण से बना होता है। यह थोड़ा मीठा और थोड़ा कड़वा होता है। 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में, जिसमें 70-85% कोको हो उसमें 11 ग्राम फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, उपस्थित होता है इसके अलावा इसमें पोटैशियम, फास्‍फोरस, जिंक और सेलेनियम प्रचुर मात्रा में मिलता है। यह हमारी बॉडी के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है। डार्क चॉकलेट रक्‍तचाप को दुरुस्‍त रखता है और ह्रदय संबंधी बीमारियों और ह्रदयघात से बचाता है। यह मस्तिष्‍क में भी रक्‍त प्रवाह को सही रखता है, तनाव दूर कर हमें खुश रखता है।

इसे भी पढ़ें : बुजुर्गों का दिमाग जवां रखती है हॉट चॉकलेट

मिल्‍क चॉकलेट

अगर आप डार्क चॉकलेट पसंद नही करते हैं तो आप वॉइट चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। मिल्‍क चॉकलेट में डेरी फैट और दूध मौजूद होता है इसलिए यह बहुत ही क्रीमी और लाइट होता है। यह बात सिद्ध हो चुकी है कि मिल्‍क चॉकलेट खाने से हमारा मस्तिष्‍क स्‍वस्‍थ्‍य रहता है और सेक्‍स की इच्‍छा को बढ़ाता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि डार्क चॉकलेट की तरह ही मिल्‍क चॉकलेट भी हेल्‍दी होता है। इससे मिलने वाले फायदों को नजरअंदाज नही किया जा सकता है।

वाइट चॉकलेट

वाइट चॉकलेट में फैट भरपूर होता है लेकिन चॉकलेट नही होता है। इसे कोको बटर, मिल्‍क फैट, मिल्‍क पाउडर और शुगर से बनाया जाता है। इसके अलावा इसमें वैनिला फ्लेवर का इस्‍तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद लेसिथिन नामक पदार्थ वजन बढ़ाने में मदद करता है। यह दुबले-पतले लोगों के लिए फायदेमंद है।
ये है डार्क, मिल्‍क और वाइट चॉकलेट की खूबियां, अब इनमें से जो भी चॉकलेट पसंद हो आप उसे खा सकते हैं, तीनों चॉकलेट स्‍वास्‍थ्‍य के नजरिए से हमारे शरीर को अलग-अलग फायदा पहुंचाते हैं।

Image Source : Getty
Read More Articles on Healthy Eating In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 10203 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर