तो इस कारण से होता है उल्टी का हरा रंग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 05, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लिवर में संक्रमण के कारण हरी उल्टी हो सकती है।
  • शराब का अति सेवन हरी उल्टी की वजह है।
  • खाली पेट रहने से हरी उल्टी हो सकती है।
  • खराब आहार खाने से हरी उल्टी होती है।

निश्चित रूप से उल्टी करना कोई नहीं चाहता। इसकी साफ वजह यही है कि उल्टी करने से हम पूरी तरह कमजोर हो जाते हैं। यही नहीं ऊर्जा पूरी तरह नष्ट हो जाती है। बावजूद इसके कभी कभार हमें इस तरह के अनुभवों से गुजरना होता है। बहरहाल यदि आपको उल्टी हो तो उसके रंग की ओर जरा ध्यान दें। उल्टी का रंग आपके शरीर में चल रहे हलचल की तस्दीक करता है। अतः यदि आपको हरी उल्टी हो तो सतर्क रहें। हरी उल्टी आपके शरीर के तमाम बीमारियों की निशानी हो सकती है। आइये जानते हैं कि हरी उल्टी होने की क्या क्या वजह हो सकती है।

जानिए क्या होता है लिवर संक्रमण का कारण

संक्रमण

चूंकि उल्टी लिवर और गालब्लडर में एकत्रित होती है। ऐसे में यदि आपका कभी लिवर या गालब्लडर यानी पित्ताशय की थैली की सर्जरी हुई है तो हरी उल्टी आपके भयानक स्थिति की ओर इशारा कर रही है। असल में हरी उल्टी से पता चलता है कि आपके पित्ताशय की थैली में या तो संक्रमण है या फिर सर्जरी गलत है। नतीजतन उल्टी पेट में बने एसिड से मिल जाती है जिससे हरी उल्टी होती है। सामान्यतः ऐसा तभी होता है जब पित्ताशय की थैली को सर्जरी से निकाला जाता है। इससे संक्रमण का खतरा बन जाता है और हरे रंग की उल्टी होने लगती है। कई बार दवाओं या शराब का अति सेवन करने से पेट में जलन और गैस्ट्रोइन्टेस्टीनल की शिकायत हो सकती है जिससे हरे रंग की उल्टी की आशंका बढ़ जाती है। विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग अत्यधिक शराब का सेवन करते हैं या फिर खराब खाना खाते हैं जिससे फूड प्वाइसनिंग हो सकता है। ऐसे में हरे रंग की उल्टी हो सकती है। ठीक इसी तरह दवाएं भी हरी उल्टी के जिम्मेदार होती है।

खराब आहार

अगर आपने कोई आहार खा लिया है तो इससे आपको कई बार हरे रंग की उल्टी हो सकती है। ध्यान रखें कि आपका पेट कोई खराब या सड़ी चीजें खाने के लिए नहीं बना है। यदि आप जबरन कोई खराब हो चुके खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तो इससे आपको निश्चित रूप से उल्टियां होंगी। संभवतः उसका रंग हरा हो। जरूरी नहीं कि आहार खराब होने से हरी उल्टियां होंगी। आपके पसंद का न होने पर या फिर खाद्य पदार्थ की पहचान न होने पर भी अपको हरी उल्टियां हो सकती हैं।

ऐसे निपटे उल्टी से

पेट खराब होना

अगर कोई चीज आपके पेट को सहन नहीं है तो भी उल्टी हो सकती है। इसी को पेट खराब होना कहा जाता है। पेट में किसी तरह का अटकाव हो और आप जबरन खाना खा लें तो पेट खाने को उल्टी दिशा में धकेलता है। नतीजतन आपको उल्टी हो सकती है। उल्टी से बचने के लिए यही जरूरी है कि पेट खराब होने पर कुछ न खाएं या हल्का खाएं। अगर आप ज्यादातर खाली पेट रहते हैं तो भी आपको हरे रंग की उल्टी हो सकती है। कई लोगों में पतले होने की इस कद्र सनक होती है कि वे कुछ खाते नहीं। इससे उनके पेट में एसिड बन जाता है। जिससे पेट में गैस की समस्या हो जाती है। साथ ही हरे रंग की उल्टी भी हो सकती है।

साइक्लिक उल्टियां

कई बार उल्टी की कोई वजह नहीं होती। कुछ लोगों में उल्टी की टेंडेंसी होती है। मतलब यह कि कुछ लोगों में प्रत्येक 3 या 6 माह में उल्टी आवश्यक होती है। इसकी कोई वजह नहीं होती। यह रहस्यमयी उल्टियां होती हैं। इसका रंग भी हरा हो सकता है। लेकिन ऐसा अगर होता है तो बेहतर है कि डाक्टर को दिखाएं। इस किस्म की उल्टियों को साइक्लिक वोमिटिंग सिंड्रोम कहा जाता है। सामान्यतः इसका कोई इलाज नहीं होता। यह अपने आप ठीक हो जाती है।


कैसे निपटें

दवा लें - किसी भी बीमारी का सीधा और सरल इलाज यही होता है कि दवा लें। इसी तरह अगर आपको हरे रंग की उल्टियां हो रही हैं तो दवा लेने में कोताही न बरतें। कई बार रोग की अनदेखी खतरनाक हो सकती है। कहने का मतलब यह है पहली दफा हरी उल्टी होते ही डाक्टर के पास जाएं।

पानी पीयें - शरीर में किसी तरह से पानी की कमी न होने दें। उल्टी होने का मतलब यही होता है कि आपके शरीर से प्रचुर मात्रा में पानी बाहर निकल गया है। यह अच्छी बात नहीं है। यदि पानी निकल जाए तो अन्य समस्याएं भी हो सकती है। अतः उल्टी होने के बावजूद पानी पीयें।


फूड प्वाइसनिंग होने पर वही खाएं जो डाक्टर कहता है। इसके अलावा घर में ही हल्के खाद्य पदार्थ का सेवन करें। यही नहीं इलेक्ट्रोलाइट पानी में घोलकर अवश्य पीयें। इसमें पोटाशियम, सोडियम और कैल्शियम होता है। उल्टी के कारण हो आवश्यक तत्व बाहार चले जाते हैं, इलेक्ट्रोलाइट के जरिये उन्हें वापिस हासिल किया जा सकता है।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1986 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर