प्यार के इन 9 इशारों को समझें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 05, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शर्मिले प्रेमी की प्‍यार की भावनाओं को समझें।
  • आप दोनों की फीलिंग और विचार एक होंगे।
  • हर बात आंखों के इशारे से की जायेगी।
  • हर पल साथ रहने के बहाने ढूंढे जायेंगे।

"ही लाइक्‍स मी" "ही लाइक्‍स मी नॉट" अगर आप भी जूझ रही हैं इस कशमकश से। लेकिन, वे इशारों में अपने दिल की बात आपसे कह देते हैं। आप इन शारीरिक भाषा संकेतों का उपयोग करके पता लगा सकती है कि क्‍या वह वास्तव में आपको पसंद करता है या नहीं। लड़कियों के लिए कई बार लड़कों के दिल की बातें जान लेना आसान नहीं। उन्‍हें इस बात का भी डर लगा रहता है कि जिसे वे प्‍यार समझ रही हैं, कहीं वो लड़का सिर्फ टाइम पास तो नहीं कर रहा। यही डर उन्‍हें अपने दिल की बात कहने से रोक कर रखता है। और यही डर और शंका लड़के के दिल बात जानने से हमें महरूम रखती है। तब आप उसके हाव-भाव, उसकी अदाओं, उसके व्यवहार और बातों में संकेत ढूंढते हैं। ताकि आपको अंदाजा हो सके कि आग दोनों तरफ लगी है या आप अकेली ही इस प्रेमाग्नि में दहक रही हैं।

Love Signs in Hindi

थोड़ा सा बदल लिया जाए

 

अगर कोई लड़का आपको पसंद करता है या आपको पटाने में रुचि रखता है, तो उसका व्यवहार तुरंत ही बदल जाएगा जैसे ही वह देखता है कि आप उस के आसपास हैं। अगर वह हंस रहा है, तो अचानक से शांत हो जाएगा। और अगर वह चुपचाप बैठा है, तो वह जोर से बोलने लगेगा ताकि आपके और आपके दोस्तों के बीच आकर्षण का केंद्र बन सके।

एक जैसी फीलिंग

जब कोई लड़का आपको पसंद करता है, तो वह हमेशा आपको दूर से देखेगा, खासकर जब आप चारों ओर से बेखबर अपने दोस्तों के साथ हैं। यदि आप किसी मजाक पर हंस रही हैं, तो जल्दी से पलट करे तुरन्‍त उसकी आंखों में देखें। आप पाएगी कि वह एक बड़ी मुस्कान के साथ आपके चेहरे की ओर मदहोश नजरों से देख रहा है और आपकी हंसी के साथ हंस रहा है।

आंखो ही आंखो में इशारा

अगर वह आपको पसंद करता है तो कोई भी मौका नही छोड़गा आपसे आंख मिलाने की, चाहे वह किसी के साथ भी हो। और वह भी चुपके से उम्मीद कर रहा होगा कि आप भी उससे नजरें मिलाए और ताकि वह आपको अपनी आंखों में बन्‍द कर लें।

तू सदा रह मेरे सामने

उसकी हमेशा यही कोशिश रहेगी वह आपके सामने रहे, चाहे आप किसी भी सभा में हो या किसी भीड़ का हिस्‍सा हो। वह हमेशा ऐसा मौका देखेगा कि वह सीधा आपके सामने बैठ जाए और बिना गर्दन घुमाएं आपको देखता रहें। या आप से दूर एक कोण पर बैठ कर आपको देखता रहें इससे उसे कोई फर्क नहीं पड़ता है, कि वह कहां बैठा है, आप देखेंगे कि वह हमेशा आप का पर स्पष्ट नजर रखता है।

हरकतें करना

जब आप उसके आस-पास होती है तो आपका ध्‍यान अपनी ओर करने के लिए वह अलग सी हरकतें करता है। और आपकी प्रतिक्रिया को देखता है। इसके लिए चाहे वह कोई खेल खेलें, दोस्तों की टांग खींचें, या कैफेटेरिया के बाहर लटक जाए।

करीब आने की कोशिश

जब कोई लड़का आपको पसंद करता है, तो वह आपके करीब आने की कोशिश करेगा चाहे वह आप के साथ एक शब्द का आदान-प्रदान भी नहीं करता है। जैसे, वह एक लिफ्ट में आप के बगल में खड़ा हैं जबकि आस-पास बहुत सारी जगह है।  

नाराजगी पर भी दे ध्‍यान

अगर आप यह बात जानना चाहते है कि कोई लड़का आपको पसंद करता है, तो जब वह आपके आस-पास हो तो आप किसी और लड़के के साथ छेड़खानी करें। अगर वह वास्तव में आपको पसंद करता है, तो वह आप को दूसरे आदमी के साथ प्यार से बात करता देख नाराज हो जाएगा और उसी समय, वहां से दूर चला जाएगा।

जरा बोली को भी समझ लें

जिस तरह से वह आप के साथ बोलता है वह दूसरों के साथ बोलने से बिल्‍कुल अलग होगा। जब कोई लड़का आपको पसंद करता है, तो वह अधिक साहसपूर्वक आप के साथ बोलता हैं या आप क्या कहना चाहती है उसमें भी रुचि रखता हैं।
Love in Hindi

थोड़ी सी जानकारी ले ली जाए

जब कोई लड़का किसी लड़की को पसन्‍द करता है, तो उसके आसपास से या उसके दोस्‍तों से उसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करता हैं।

अगर आपको यह संकेत समझ में आ गए है तो आपको इस सवाल का जवाब जनाने के लिए इंतजार नही करना पढ़ेगा कि क्‍या वह मुझे पसन्‍द करता है कि नही। जब वह आपके आस पास हो तो आप उसकी शरीरिक भाषा संकेतों को देख और पढ़ अपने आप ही अंदाजा लगा सकती हो।

 

Image Source - Getty

Read MOre Articles on Dating Tips in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES24 Votes 13245 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर