केले के छिलके को खाने में शामिल कर, वज़न पर पा सकते हैं काबू

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 15, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बनाना पील की मदद से आप शरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रीयंट्स दे सकते हैं।
  • पीले केले के छिलके में एंटी-कैंसर गुण होते हैं।
  • हरे छिलके में ट्रिपटोफन नामक पदार्थ होता है, जो एक तरह का अमीनो एसिड होता है। 

क्या आप भी केला को खाकर उसके छिलके को कुड़ेदान में फेक देते हैं? अगर आप ऐसा कर रहे हैं, तो थोड़ा सावधान हो जाइए! जी हां, क्योंकि ऐसा न करके आप अपने वजन पर काबू पा सकते हैं। बनाना पील (केले के छिलके) की मदद से आप शरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रीयंट्स दे सकते हैं, जिससे आफका वजन कम हो सकता है।


केले का छिलका किस तरह हो सकता है लाभकारी?


लोगों का मानना होता है कि केला खाने से मोटे होते हैं। लेकिन, केला एक ऐसा फल है, जिसे इंसान के द्वारा कई सालों से जोता जा रहा है। इसमें ज़रूरतमंद विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है। यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी मददगार साबित है। आप इसे बच्चों के सीरीयल बाउल में भी डाल सकते हैं। इसके अलावा आप इन्हें मफ़िन और टी केक्स में भी डाल सकते हैं। लेकिन कई लोग केले के छिलके को कुड़ेदान में फेक देते हैं। इसे अपने खाने में शामिल करना आपके लिए एक चौकाने वाली बात होगी, लेकिन आपको बता दें कि एशियाई देश इसे कई सालों से अपने आहार में इस्तेमाल कर रहा है।

इसे भी पढ़ें- बिना बूब्स कम किए करें वजन कम, टिप्स...

पीला या हरा केले का छिलका?

जापानी साइंटिफिक रिसर्च के मुताबिक पीले केले के छिलके में एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो व्हाइट बल्ड सेल्स को उत्पन्न करने में मददगार होते हैं। अगर आप अपने आहार में केले का हरा छिलका शामिल करते हैं, तो इसे मुलायम करने के लिए दस मिनट के लिए उबालें। इसके बाद अपने आहार में शामिल करें।  


एक और अध्ययन के अनुसार बताया गया है कि हरे छिलके में ट्रिपटोफन नामक पदार्थ होता है, जो एक तरह का अमीनो एसिड होता है। यह रात को अच्छी नींद लेने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। कई अध्ययनों का तो यह भी मानना है कि छिलके में सेरोटोनिन नाम का पदार्थ होता है, जो डिप्रेशन पर काबू रख, आपको खुश रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें डोपामाइन पदार्थ भी पाया जाता है, जो दिल की धड़कन पर नियंत्रण रख, गुर्दों मं  खुन का प्रवाह बनाए रखने में मददगार है।

 

खाने में इस तरह शामिल करें केले के छिलके

बनाना पील को आप अपने आहार में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। एशियाई देश और कैरीबियन क्षेत्र इस पूरे फल से पकौड़े बनाना पसंद करते हैं। इसके अलावा, वे इससे बनाना पील टी या वनीला आइसक्रीम के साथ स्मूदी बनाते हैं। कई लोग, तो इसे साबुत तक खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा आप इसे दस मिनट के लिए भाप में पकाकर खा सकते हैं। केले का हरा छिलका एक तरह से सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप इसमें हल्के मसाले और सामग्री डालकर कई तरह की डिश तैयार कर सकते हैं। वहीं, पीले छिलके को लोग साबुत खाते हैं, क्योंकि इसमें हरे छिलके से ज़्यादा अच्छा केले का स्वाद आता है। इसके अलावा आप छिलकों को ब्लेंड करके बनाना पील शॉट भी तैयार कर सकते हैं।

 

Read more articles on weight loss in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2274 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • सेहतमंद स्वास्थ्य के फिटनेस टिप्स04 Mar 2017

    Great surprising information shared, i never knew that for banana can be so helpful for weight management. I am trying to lose weight from last 2 years, but inspite of decreasing it keeps on increasing as a result i have stopped doing efforts, but after reading this post i have started taking banana in my diet once again.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर